Health

विटामिन डी से भरपूर इन दस नेचुरल फूड्स को अपनी डाइट में जरुर करें शामिल

शरीर को बीमारियों से दूर रखने के लिए हमें अपनी डाइट में सभी जरूरी पोषक तत्वों को शामिल करना चाहिए. आपको विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और एमिनो एसिड से भरपूर आहार का सेवन करना चाहिए. शरीर को मजबूत बनाने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन-डी (Vitamin D) बहुत जरूरी है. आजकल शहरी लाइफस्टाइल में लोगों के अंदर विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी होने लगी है. फ्लैट्स में रहने वाले और ऑफिस में काम करने वाले लोगों को दिनभर धूप नहीं मिल पाती, जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगी है. हालांकि आप अपने आहार में विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल कर सकते हैं. इन खाद्य पदार्थों से काफी हद तक विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. आज हम आपको विटामिन डी से भरपूर 10 खाद्य पदार्थ बता रहे हैं आपको इन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थ 

1 धूप- शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर आपको सबसे पहला काम करना है कि कुछ देर तक धूप में जरूर बैठें. सूरज विटामिन डी का सबसे अच्छा और प्राकृति स्रोत है. आपको सुबह 11 बजे तक की धूप जरूर लेनी चाहिए. सिर्फ 15 मिनट कम कपड़ों में धूप में बैठें. इससे बहुत जल्दी विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

2- अंडा- अगर आपके पास धूप में बैठने का समय नहीं है तो आपको डाइट में अंडा जरूर शामिल करना चाहिए. अंडे की जर्दी में विटामिन डी काफी मात्रा में पाया जाता है. शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर रोज 1 अंडा जरूर खाएं. 

3 दूध- दूध को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. दूध में विटामिन डी और कैल्शियम दोनों होते हैं. अगर आपको गाय का दूध मिल जाए तो और भी अच्छा है. गाय के दूध में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. आप रोज 1 गिलास गाय का दूध पीकर विटामिन डी प्राप्त तर सकते हैं. 

4- मशरूम- मशरूम को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं. मशरूम में विटामिन बी1, बी2, बी5, विटामिन सी और मैग्नेशियम काफी पाया जाता है. मशरुम को विटामिन डी का भी अच्छा स्रोत माना जाता है. 

5- दही- रोज दही खाने से न सिर्फ विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है बल्कि इससे कैल्शियम भी मिलता है. दही से हड्डियां मजबूत बनती हैं. दही खाने से पेट भी फिट रहता है. 

6- फिश- सी फूड में भी विटामिन डी पाया जाता है. नॉन वेज के शौकीन लोग मछली से विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं. मछली में विटामिन ई और बी12 भी पाया जाता है. इसके लिए हेरिंग, मैकेरल, सैल्मन और टूना जैसी फिश खा सकते हैं. 

7- संतरा- संतरा को लोग विटामिन सी का स्रोत मानते हैं, लेकिन संतरा खाने से शरीर को विटामिन डी भी पर्याप्त मात्रा में मिल जाता है. आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं. संतरा खाने से आप विटामिन-डी की डेली नीड्स को पूरा कर सकते हैं. 

8- साबुत अनाज- ग्रेन्स में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप खाने में गेंहू, जौ और दूसरे अनाज शामिल कर सकते हैं. साबुत अनाज खाने से शरीर को फाइबर और दूसरे पोषक तत्व भी मिलते हैं. 

9- ओट्स- अगर आप नाश्ते में ओट्स पसंद करते हैं तो ये विटामिन डी का अच्छा सोर्स हो सकता है. ओट्स में विटामिन डी होता है. आप खाने में किसी भी वक्त ओट्स का इस्तेमाल जरूर करें. ओट्स फाइबर से भरपूर और पचाने में आसान होता है.

10- मीट- मांसाहारी लोगों के लिए विटामिन डी के कई स्रोत हैं. सी फूड के अलावा मीट में भी अच्छी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलाव कार्डलीवर आइल में भी काफी मात्रा में विटामिन डी होता है. 

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button