Health

जानिए क्यों प्रोटीन का सेवन है शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण

प्रोटीन शरीर के प्रत्येक कोशिका में पाए जाने वाले यौगिकों का एक वर्ग है। वे जीवन के निर्वाह के लिए महत्वपूर्ण हैं और शरीर द्वारा आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक हैं। इसलिए, हर दिन प्रोटीन का सेवन करना व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है। दैनिक प्रोटीन का सेवन आपकी कोशिकाओं को अच्छे आकार में रखने में भूमिका निभाता है और यह आपके दैनिक स्वास्थ्य रखरखाव योजना का हिस्सा होना चाहिए।

आपके भोजन में प्रोटीन क्यों महत्वपूर्ण है?: वे मांसपेशियों, हड्डियों, त्वचा, बाल और रक्त जैसे महत्वपूर्ण शरीर के तरल पदार्थों का एक महत्वपूर्ण घटक बनाते हैं।

विकास और ऊतक की मरम्मत के लिए प्रोटीन आवश्यक हैं। वे शरीर में महत्वपूर्ण चयापचय प्रक्रियाओं को विनियमित करते हैं।

प्रोटीन दुबले शरीर को बनाए रखने, मांसपेशियों का निर्माण करने, भूख को तृप्त करने और ऊर्जा बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

मुझे कौन सी दैनिक प्रक्रिया की आवश्यकता है?

हमारा शरीर हर दिन पहनने और आंसू से गुजरता है और यह नियमित रूप से प्रोटीन का उपयोग करता है। हमारे शरीर द्वारा प्रोटीन की आवश्यकता निरंतर है क्योंकि यह अतिरिक्त प्रोटीन को संग्रहीत नहीं करता है, इसलिए दैनिक सेवन आवश्यक है।

सभी की जरूरत क्या है?

बढ़ते बच्चे: समग्र विकास और विकास के लिए आवश्यक।

वयस्क: पूरे दिन उच्च ऊर्जा स्तर बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अतिरिक्त मांसपेशियों के निर्माण और कोशिकाओं के विकास में भी मदद करता है।

बुजुर्ग:  मांसपेशियों को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण और एक स्वस्थ जीवन शैली में सहायता।

एथलीट / स्पोर्ट्स पर्सन: मांसपेशियों के विकास, मांसपेशियों की रिकवरी ताकत और ऊर्जा के लिए। लैक्टोज असहिष्णु लोग उच्च प्रोटीन आहार की आवश्यकता में कोई भी।

Related Articles

Back to top button
Event Services