Health

अपने आहार को अनुकूलित कर मानसिक स्वास्थ्य में करें सुधार

बिंगहैमटन यूनिवर्सिटी, स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क में फैकल्टी सहित नए शोध के अनुसार, अनुकूलित आहार और जीवनशैली में बदलाव मानसिक स्वास्थ्य के अनुकूलन के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। अध्ययन से संकेत मिलता है कि युवा महिलाओं के बीच मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए महत्वपूर्ण आहार और जीवन शैली के दृष्टिकोण में दैनिक नाश्ते का सेवन, मध्यम से उच्च व्यायाम आवृत्ति, कम कैफीन का सेवन और फास्ट फूड से परहेज़ शामिल हैं। 

अमेरिका में बिंघमटन विश्वविद्यालय की शोधकर्ता लीना बेगडे ने कहा, वही इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि आहार मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है, लेकिन हर कोई एक स्वस्थ आहार के बारे में बात कर रहा है। हमें विभिन्न आयु समूहों और लिंग के आधार पर आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के एक स्पेक्ट्रम पर विचार करने की आवश्यकता है। एक स्वस्थ आहार नहीं है जो सभी के लिए काम करेगा। जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित अध्ययन के लिए, टीम ने इन चार उप आबादी में भोजन का सेवन, आहार प्रथाओं, व्यायाम और अन्य जीवन शैली कारकों की जांच के लिए एक ऑनलाइन सर्वेक्षण किया। 

सर्वेक्षण का विज्ञापन करने वाले सोशल मीडिया पोस्टों पर प्रतिक्रिया देने के बाद 2,600 से अधिक प्रतिभागियों ने प्रश्नावली पूरी की। टीम ने अलग-अलग समय बिंदुओं और मौसमों में डेटा एकत्र किया और मानसिक आहार के लिए महत्वपूर्ण आहार और जीवन शैली योगदानकर्ताओं को पाया- प्रत्येक समूह में चिंता और अवसाद के रूप में परिभाषित किया गया। टीम ने पाया कि युवा पुरुषों की मानसिक भलाई में सुधार करने के लिए, आहार और जीवन शैली के दृष्टिकोण में लगातार व्यायाम, मध्यम डेयरी खपत, उच्च मांस का सेवन, साथ ही साथ कैफीन का कम सेवन और फास्ट फूड से परहेज़ शामिल हैं। शोधकर्ताओं ने कहा कि परिपक्व पुरुषों में मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए आहार संबंधी तरीकों में नट्स का मध्यम सेवन शामिल है।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button