Biz & Expo

अप्रैल से बढ़ जाएंगी टीवी की कीमतें, जानिए इसकी सबसे बड़ी वजह

 LED TV की कीमतें अप्रैल से और ज्यादा बढ़ सकती हैं, क्योंकि पिछले एक महीने में वैश्विक बाजारों में ओपन-सेल पैनल की कीमत 35 प्रतिशत तक बढ़ गई है। पैनासोनिक, हायर और थॉमसन सहित ब्रांड्स इस साल अप्रैल से कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं, जबकि एलजी जैसे कुछ ने ओपन-सेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण पहले ही कीमतें बढ़ा दी हैं।

पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष और सीईओ मनीष शर्मा ने कहा, पैनल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं इसलिए टीवी की कीमतें बढ़ रही हैं। संभावना है कि अप्रैल तक टीवी की कीमतें और बढ़ सकती हैं। वृद्धि के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, मौजूदा रुझानों को देखते हुए, यह अप्रैल तक 5-7 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसी तरह की घोषणा करते हुए हायर अप्लायंस इंडिया के अध्यक्ष एरिक ब्रैगांजा ने कहा कि कीमतों को बढ़ाने के अलावा और कोई रास्ता नहीं है।

ब्रैगांजा ने कहा कि ओपन-सेल की कीमतों में जबरदस्त वृद्धि हुई है और रुझान यह है कि इसमें आगे भी बढ़ोतरी हो सकती है। ब्रागंजा ने कहा कि अगर यह जारी रहता है, तो हमें कीमतों में लगातार वृद्धि करनी होगी। ओपन-सेल पैनल टीवी निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसमें लगभग 60 प्रतिशत इकाई शामिल है।

सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल), फ्रेंच इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड थॉमसन और अमेरिका स्थित ब्रांड कोडक के लिए लाइसेंसधारी ने कहा कि बाजार में खुले सेल की कमी है और पिछले आठ महीनों में कीमतें तीन गुना तक बढ़ गई हैं। SPPL के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अवनीत सिंह मारवाह ने कहा पिछले आठ महीनों से पैनल की कीमतों में महीने-दर-महीने वृद्धि हुई है, हमने एलईडी टीवी पैनलों में 350 प्रतिशत से अधिक वृद्धि देखा है। वैश्विक स्तर पर पैनल बाजार धीमा हो गया है। उन्होंने कहा कि टीवी की प्रति-यूनिट लागत अप्रैल में कम से कम 2,000-3,000 रुपये बढ़ जाएगी।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services