Biz & ExpoGovernment

किसान इस सरकारी योजना के लाभ से बना सकता अमीर, फटाफट करें अप्लाई: पीएम कुसुम योजना

केंद्र सरकार किसानों की आय दोगुनी और उनकी आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए लगातार काम कर रही है और कई सरकारी योजनाएं चला रही है। एक ऐसी ही सरकारी योजना है, जिसके माध्यम से किसान रात रातों अमीर बना सकता हैऔर यह योजना पीएम कुसुम योजना है। पीएम कुसुम योजना के फायदे से किसान को डीजल और बिजली से छुटाकारा मिल जाता है। दरअसल, पीएम कुसुम योजना एक सिंचाई योजना है। इस योजना के माध्यम से सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। अगर आप खेतों की सिंचाई से होने वाले खर्च से परेशान हैं तो फटाफट पीएम कुसुम योजना में अप्लाई करके इसका फायदा उठा सकते हैं।

यह योजना किसानों को करता दोहरी कमाई

किसान इस सोलर पंप से कई प्रकार से पैसा कमा सकता है। वह खेतों की सिंचाई से पैसा तो कमा ही सकता है बल्कि इससे बिजली पैदाकर सरकार को बेचकर भी धन अर्जित कर सकता है। इस योजना का सबसे अच्छा लाभ यह है कि इसको सिंचाई वाले खेतों में नहीं बल्कि बंजर जमीन लगाया जाता है।मिली जानकारी के मुताबिक, एक मेगावट का सोलर प्लांट लगाने के लिए करीब 4 से 5 एकड़ भूमि की आवश्यकता होती है।एक बार लगने के बाद इससे 15 लाख बिजली यूनिट पैदा की जा सकती है।

इतनी मिलती है सब्सिडी

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सरकार किसानों को सोलर पंप 60 प्रतिशत की सब्सिड मुहैया करवाती है। इसके अलावा पंचायतों और सहकारी समितियां किसानों को मुफ्त पंप मुहैया करवाती है। केंद्र इस योजना में 45 फीसदी सब्सिडी मुहैया करवाती है, जबकि बाकी की बची राशि की सब्सिडी राज्य सरकार प्रदान करती है और यह सब्सिडी हर राज्यों में अलग अलग है।


यहां करें अप्लाई

अगर कोई किसान सोलर वाटर पम्पिंग सिस्टम का लाभ लेना चाहते हैं तो उन्हें http://saralharyana.gov.in/ वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई करना होगा। इसके अलावा अन्य कोई भी किसान इस योजना की अधिक जानकारी चाहता है तो वह ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की आधिकारिक वेबसाइट www.mnre.gov.in पर भी विजिट कर सकते हैं या फिर 1800-180-3333 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकता है।

इन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

किसान भाइयों को पीएम कुसु योजना के माध्यम से सोलर पंप लगवाने के लिए कुछ डॉक्यूमेंट्स की जरूरत होगी है। यह डॉक्यूमेंट्स आधार कार्ड, राशन कार्ड, आधार से लिंक मोबाइल नंबर, बैंक पासबुक की कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो और खेतौनी की जरूरत होगी।


किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क AdeventMedia: 9336666601

अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।

आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.

हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services