Biz & Expo

सोने में हुई भारी गिरावट,चांदी के भाव छू रहे आसमान,जानिए आज के लेटेस्ट रेट

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को सोने की कीमतों में एक बार फिर गिरावट आई है. आप सभी को बता दें कि मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर आज अप्रैल वायदा सोने का भाव (Gold Price) 0.08 फीसदी प्रति 10 ग्राम गिर गया. वहीं दूसरी तरफ चांदी की कीमतों में तेजी आई है. जी दरअसल एमसीएक्स पर मई वायदा चांदी की कीमत (Silver Price) में 0.21 फीसदी प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी दर्ज की गई.

वहीं अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में सोने की दरें आज स्थिर थीं क्योंकि निवेशकों की नजर रूस-यूक्रेन में जारी जंग के घटनाक्रम पर थी. आप सभी को बता दें कि हाजिर सोना 1,921.80 डॉलर प्रति औंस पर सपाट था, जो पिछले सप्ताह के दो सप्ताह के निचले स्तर के करीब ट्रेड कर रहा था. आपको पता ही होगा कि पिछले हफ्ते अमेरिकी फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) द्वारा प्रमुख ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद सोने और चांदी में गिरावट आई और आगामी नीतिगत बैठकों में 6 और दरों में बढ़ोतरी का संकेत दिया.

 यूएस फेडरल रिजर्व के चेयरमैन ने रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण उच्च मुद्रास्फीति और कम आर्थिक विकास के बारे में भी चिंता व्यक्त की. इसी के साथ आज एमसीएक्स पर अप्रैल वायदा सोने का दाम 41 रुपये घटकर 51.406 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया. वहीं, मई वायदा चांदी की कीमत 140 रुपये बढ़कर 68,016 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. MCX पर सोने की कीमत हाई स्तर 55,558 रुपये प्रति 10 ग्राम से करीब 4000 रुपये गिर गई है.

Related Articles

Back to top button
Event Services