National

सामाजिक पंचायत ने सुनाया तुगलकी फरमान,नाबालिग किशोरी और युवक को पहनाई जूते-चप्पल की माला 

सामाजिक पंचायत में पंचों द्वारा एक नाबालिग किशोरी एवं युवक को गलती की सजा पर तुगलकी फरमान सुनाया। दोनों को जूते-चप्पल की माला पहनाकर तीन ग्रामों में घुमाकर उन्हें अपमानित किया गया। मामला मोहखेड़ थाना की उमरानाला चौकी अंतर्गत ग्राम अम्बाझिरी का है। नाबालिग की शिकायत के बाद पुलिस ने आधा दर्जन से अधिक लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार उमरानाला चौकी अंतर्गत ग्राम अंबाझिरी निवासी 17 वर्षीय नाबालिग 20 दिन पूर्व बिना बताए मजदूरी करने के लिए नागपुर चली गई थी। नागपुर में मजदूरी करने के बाद वह दो जून को वापस अपने घर आ गई। उसी दौरान गांव का बसंता ढीकू नामक युवक भी मजदूरी करने चला गया था। घर वापस आने पर ग्राम के पंचों ने नाबालिग युवती और बसंता ढीकू को समाजिक पंचायत बुलाकर दोनों के साथ मारपीट करने के बाद उनके गले में जूते-चप्पल की माला पहना दी तथा ग्राम अंबाझिरी सहित दर्गुढाना, हंडियापठार था सिल्लेवानी में पैदल घुमा कर दोनों को अपमानित किया।

 गांव के लोगों के साथ ही पंचों का मानना था कि किशोरी तथा बसंता ढीकू के बीच प्रेम संबंध थे, जिसके चलते वह गांव से भाग गए थे। बसंता ढीकू रिश्ते में नाबालिग युवती का मामा लगता है। शनिवार की सुबह सामाजिक पंचायत बसंता ढीकू की पत्नी ने बुलाई थी, जिसके बाद दोनों को पंचायत के सामने उपस्थित होने के लिए बुलाया गया था।

सामाजिक रूप से अपमानित करने पर किशोरी उमरानाला चौकी पहुंची तथा शिकायत दर्ज कराई। किशोरी की शिकायत पर उमरानाला चौकी पुलिस ने अम्बाझिरी ग्राम के मोतीलाल पिता बक्शीराम कवरेती, दामूभाऊ पिता कोवा इवनाती, सद्धू पिता चैनू अहाके, विपत पिता बली धुर्वे, जागेश्वर पिता दामा कुमरे, सलीराम पिता सूरी कुमरे, यशवंत पिता सद्धू अहाके, लालसिंह पिता विपत धुर्वे सहित अन्य लोगों ने खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ धारा 355, 342, 504, 294, 506, 323, 147, किशोर न्याय अधिनियम 2015 की धारा 75 के तहत प्रकरण दर्ज कर मामले को जांच में लिया है। एक किशोरी और युवक को जूते-चप्पल की माला गले में पहनाकर ग्राम में पैदल घुमाकर सामाजिक रूप से अपमानित करना यह गंभीर मामला है। ऐसा कृत्य करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button
Event Services