Health

सर्दी में जरुर खाएं अदरक और लहसुन से बना ये चटपटा अचार,जानें इसके फायदे

सर्दियों में अदरक और लहसुन का उपयोग हर घर में किया जाता है। अदरक-लहसुन का पेस्ट सब्जी में इस्तेमाल किया जाता है। इन दोनों की तासीर बेहद गर्म होती है। इसलिए सर्दियों में इनका सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। आप चाहें तो अदरक और लहसुन का सेवन अचार के रूप में भी कर सकते हैं। अदरक और लहसुन का अचार स्वादिष्ट, चटपटा होने के साथ ही पौष्टिक भी होता है। अदरक और लहसुन का अचार खाने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (immunity) मजबूत बनती है। इस अचार को खाने से सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलता है।

इम्यूनिटी बढ़ाए  

सर्दियों में रोजाना अदरक और लहसुन का अचार खाने से इम्यूनिटी तेज होती है। सर्दी में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, ऐसे में कई बीमारियां पैदा होने लगती है। आप अदरक और लहसुन का अचार खाने से अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं।

सर्दी-जुकाम में आराम

सर्दियों में जुकाम और खांसी होना बेहद सामान्य है। ऐसे में आप अदरक और लहसुन के अचार का सेवन कर सकते हैं। अदरक और लहसुन के अचार में जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। इससे सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है।

जोड़ों के दर्द से राहत

सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप भी सर्दियों में जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं, तो अदरक और लहसुन का सेवन कर सकते हैं। इससे हड्डियां मजबूत बनती हैं और गठिया और जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। 

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा

अदरक और लहसुन का अचार खाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। सर्दियों में ब्लड फ्लो स्लो हो जाता है। ऐसे में अदरक और लहसुन के सेवन से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने के लिए अदरक और लहसुन का सेवन करें। इससे सर्दी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

डायबिटीज रोगी भी सर्दियों में अदरक और लहसुन का सेवन आसानी से कर सकते हैं। इससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ता नहीं है। लेकिन अगर आपका शुगर लेवल हाई है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करें।

भूख बढ़ाए 

अदरक का अचार भूख बढ़ाने में भी उपयोगी होता है। अगर आपको भूख नहीं लगती है, तो आप अपनी विंटर डाइट में अदरक के अचार को शामिल कर सकते हैं। यह शरीर से टॉक्सिंस को भी बाहर निकालने में मदद करता है। अगर आपकी बॉडी में आम यानी टॉक्सिन जमा है, तो आप अदरक का अचार खा सकते हैं।

pickle benefits

अदरक और लहसुन का अचार बनाने की विधि

वैसे तो अदरक और लहसुन को सब्जी और दाल में डालकर खाया जाता है। लेकिन आप चाहें तो अदरक और लहसुन से चटपटा और टेस्टी अचार भी बना सकते हैं।

  • अदरक और लहसुन का अचार बनाने के लिए सबसे पहले इन दोनों को अच्छी तरह से धो लें और धूप में सूखने के लिए रख दें।
  • अब इसे मर्तबान या जार में भरकर रख दें।
  • इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करें।
  • इसमें राई, मेथी, सौंफ, कलौंजी और अजवाइन डालें।
  • सभी को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को गुनगुना होने दें। 
  • इस मिश्रण को अदरक और लहसुन वाले जार में डाल दें।
  • इन सभी सामग्री को अच्छी से मिक्स कर लें।
  • अब अचार के जार को सूती कपड़े से ढकें और रोज धूप में रखें।
  • एक हफ्ते के बाद इसे हिलाएं, इससे अचार अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा।
  • अब आप इस अचार का सेवन रोजाना कर सकते हैं।

स्वादिष्ट और चटपटे इस अदरक और लहसुन के अचार की तासीर बेहद गर्म होती है। इसलिए इस अचार का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। आयुर्वेद के अनुसार पित्त प्रकृति के लोगों को अदरक और लहसुन का अचार खाने से परहेज करना चाहिए। इसका अत्याधिक सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है। अगर आप कोई स्पेशल डाइट प्लान फॉलो कर रहे हैं या फिर गंभीर रूप से बीमार है, तो डॉक्टर की सलाह पर ही अदरक और लहसुन के अचार का सेवन करें।

Related Articles

Back to top button