Biz & Expo

विदेश जाने वालों के लिए आई काम की खबर ,1 मार्च से फिर से शुरू होगा अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का आगाज

1 मार्च से शुरू हो सकती हैं और इसके लिए भारतीय हवाई अड्डों (Indian Airports) पर प्रभावी मानक संचालन प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा। यह बात सरकारी सूत्रों के हवाले से सामने आई है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के मामलों में लगातार गिरावट को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय के परामर्श के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने के निर्णय पर लगभग पहुंच चुका है

उड़ानें 1 मार्च से फिर से शुरू होने की संभावना

हालांकि, नागरिक उड्डयन महानिदेशालय की ओर से अब तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। इस संबंध में एक आधिकारिक सूत्र ने कहा कि नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 1 मार्च से फिर से शुरू होने की संभावना है। अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए 14 फरवरी से प्रभावी दिशानिर्देशों का पालन इन उड़ानों के यात्रियों के लिए हवाई अड्डों पर किया जाएगा।

जुलाई 2020 से 40 देशों के बीच विशेष यात्री उड़ानें

भारत में तय अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर 28 फरवरी तक प्रतिबंध लागू है। देश में ऐसी उड़ानें 23 मार्च, 2020 से कोविड-19 महामारी के कारण निलंबित हैं। ‘एयर बबल’ व्यवस्था के तहत जुलाई 2020 से भारत और लगभग 40 देशों के बीच विशेष यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं।

एयरलाइनों के वरिष्ठ अधिकारियों से होगी बैठक

नागरिक उड्डयन मंत्रालय और डीजीसीए के अधिकारी भी इस सप्ताह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय एयरलाइनों के वरिष्ठ अधिकारियों से मिलने वाले हैं। अगर स्वास्थ्य मंत्रालय आगे नहीं बढ़ता है तो मंत्रालय एयरलाइंस के साथ एयर-बबल समझौतों के तहत उड़ानों की संख्‍या बढ़ाने पर भी चर्चा करेगा।

मंत्रालय परिचालन फिर से शुरू करने का इच्छुक

नागरिक उड्डयन मंत्रालय जल्द ही अंतरराष्ट्रीय परिचालन को फिर से शुरू करने का इच्छुक है, क्योंकि भारत में घरेलू एयरलाइन क्षमता COVID-19 की तीसरी लहर के बाद बेहतर हो गई है। अधिकारियों ने कहा कि वे वर्तमान में लगभग 85 प्रतिशत पूर्व-महामारी स्तरों पर काम कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services