Health

वज़न घटाने के लिए जानिए तुलसी का कैसे करना होगा इस्तेमाल,सेहत से जुड़ी कई समस्याओं के लिए फायदेमंद

वज़न घटाना किसी के लिए भी आसान काम नहीं है। फिर चाहे आपको दो किलो कम करना हो या फिर 20 किलो। हाइट के हिसाब से सही वज़न बनाए रखने या पाने के लिए हम क्या नहीं करते, लेकिन कई लोगों के लिए यह ज़िद्दी फैट्स जाने का नाम नहीं लेते। अगर आप भी काफी समय से वज़न को कम करने से जूझ रही हैं, तो इस बार तुलसी का इस्तेमाल भी कर के देखें।

do this upay during tulsi pooja to get rid of problems | मुसीबतों से पाना  चाहते हैं छुटकारा तो तुलसी के पौधे पर करें यह उपाय जल्द मिलेगा लाभ |  Patrika News

हम में से ज़्यादातर लोगों ने बचपन से ही घर के आगन में तुलसी का पवित्र पौधा देखा है। ऐसा इसलिए क्योंकि तुलसी एक पारंपरिक चिकित्सा में काम आने वाली औषधि है। तुलसी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है। चाय का स्वाद बढ़ाने से लेकर तुलसी का इस्तेमाल सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को लिए किया जाता है। तुलसी शरीर के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है, इसलिए इसे आयुर्वेद का सुनहरा इलाज भी माना जाता है। अगर इसे रोज़ाना पानी में मिलाकर पिया जाए तो इसके कई फायदे हो सकते हैं।

आइए जानें तुलसी के पानी के कई फायदों के बारे में:

वज़न घटाने में फायदेमंद

यह आसान ड्रिंक आपकी चयापचय को बढ़ाने के साथ कमर को भी पतला करने में मदद करता है। तुलसी में प्राकृतिक कैमिकल्स होते हैं, जो पाचन को आसान बनाते हैं और साथ ही मोटापा भी कम होता है।

डिटॉक्स करती है तुलसी

सुबह की शुरुआत खास हो इसके लिए लोग न जाने कितनी उपाय करते हैं। सुबह उठते हुए तुलसी का पानी पीने से आपके शरीर से सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं। तुलसी के पत्तों के औषधीय गुण होते हैं, जो आपके पेट को प्राकृतिक रूप से साफ करते हैं।

तनाव दूर करने में मददगार

रिसर्च से पता चला है कि तुलसी के पानी का नियमित सेवन तनाव संबंधी विकारों के लिए एक एंटीडोट के रूप में काम कर सकता है और मस्तिष्क के काम में सुधार कर सकता है।

सांस से जुड़ी दिक्कतों के लिए

तुलसी में शक्तिशाली एक्सपेक्टॉरेंट और एंटीट्यूसिव गुण होते हैं, जो कफ, इरिटेशन की जड़ को ख़त्म करने के साथ खांसी को दबाता है। तुलसी के पानी में कई एंटी-एलर्जी और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो सर्दी और संबंधित संक्रमणों को दूर रखते हैं।

आसान है तुलसी का पानी बनाना

रात में एक गिलास पानी में तुलसी की तीन या चार पत्तियां डालकर रख दें। इस पानी को सुबह छान लें और पिएं। जिन लोगों को सर्दी-ज़ुकाम की शिकायत रहती है, उन्हें इस पानी को उबालकर पीने से काफी फायदा मिल सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services