Uttar Pradesh

लखनऊ एयरपोर्ट पर 30 हेलीकाप्टर और चार्टर्ड प्लेन से आएंगे वीआइपी मेहमान,जानिए किन वाहनों पर पड़ेगा इसका असर

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए देश भर से कई वीआइपी मेहमान शुक्रवार को लखनऊ पहुंच रहे हैं। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर भी शुक्रवार को खासी चहल पहल होगी। करीब 30 वीआइपी मेहमान अपने हेलीकाप्टर व चार्टर्ड प्‍लेन से लखनऊ पहुंच रहे हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशेष विमान से चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट लखनऊ पहुंचेंगे। उनके विमान के लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरने से 20 मिनट पहले विमानों के उड़ान भरने पर रोक होगी। इसी तरह प्रधानमंत्री के विमान के उतरने के 20 मिनट पहले यहां किसी भी विमान की लैंडिंग भी नहीं की जा सकेगी।

एटीसी ने इसे लेकर सतर्कता बढ़ा दी है। वहीं एयरपोर्ट पर वाहनों से आने वाले यात्रियों को कुछ देर पहले आना होगा। यहां पहली दो लाइनों पर वीआइपी मेहमानों को लेने आने वाले एस्कार्ट और अधिकारियों के वाहन होंगे। तीसरी लाइन में यात्रियों के वाहनों के पहुंचने की अनुमति होगी।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हेलीकाप्टर के लिए शपथ ग्रहण समारोह स्थल पर हेलीपैड बनाया गया है। बुधवार को यहां हेलीकाप्टरों ट्रायल करने पर चारों तरफ धूल का गुबार नजर आया था। हेलीकाप्टरों के उतरने और उड़ान भरने के समय धूल न उड़े, इसके लिए लंबा मंथन चला। पानी का छिड़काव करने से भी कोई लाभ नहीं मिला, क्योंकि गर्मी से पानी सूख जा रहा था।

प्रधानमंत्री के आगमन से पहले वहां टैंकरों से पानी का छिड़काव कराना सुरक्षा कारणों से उचित नहीं था। लिहाजा, तय किया गया कि अगर हेलीपैडों के चारों तरफ गोबर की लिपाई कर दी जाए तो धूल को रोका जा सकता है। ऊपर से हरी झंडी मिलने के साथ ही नगर निगम के नादरगंज में बने कान्हा उपवन से वाहनों पर लादकर गोबर मंगवाया गया। बुधवार से ही हेलीपैड के चारों तरफ 35 मीटर दायरे में गोबर की लिपाई कराई जाने लगी। काम जल्द पूरा हो चुका है। इसके लिए 150 मजदूरों को लगाया गया था।

Related Articles

Back to top button
Event Services