Sports

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला वनडे मैच आज ,दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का किया फैसला

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आजपार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जाएगा। रोहित शर्मा चोटिल होने के कारण दौरे से बाहर हैं। ऐसे में केएल राहुल के हाथों में टीम की कमान है। विराट कोहली कप्तानी छोड़ने के बाद आज पहली बार टीम में बतौर बल्लेबाज खेलते नजर आएंगे। इस सीरीज के साथ टीम इंडिया 2023 वनडे विश्व कप के लिए शुरू कर देगी। टीम में रितुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर और इशान किशन जैसे कई नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन की लंबे समय के बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। शिखर धवन भी चुने गए हैं। 

इस बीच टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज करने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम मनोबल ऊंचा होगा। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम यह लय को जारी रखना चाहेगी। हालांकि टेंबा बावुमा की अगुवाई वाली टीम केएल राहुल की टीम को कम नहीं आंक रही होगी। इसका सबसे बड़ा कारण भारत का पिछला अफ्रीका दौरा है। तब मेहमान टीम ने 5-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया था। 

हेड टू हेड

अगर हेड टू हेड की बात करें तो मेजबान टीम का पलड़ा भारी दिखाई देते हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अबतक 84 वनडे मैच खेले गए हैं। अफ्रीका ने 46 और भारत में 35 मैचों में जीत दर्ज की है। तीन मैच बेनतीजा रहे हैं। पिछले 34 मैचों में अफ्रीका ने 22 में जीत दर्ज की है और 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।

संभावित प्लेइंग XI

भारत: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल

दक्षिण अफ्रीका: क्विंटन डी काक, जेनमैन मलान, टेंबा बावुमा (कप्तान), रस्सी वैन डेर डूसन, डेविड मिलर, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, केशव महाराज, सिसांडा मगला, लुंगी एनगिडी, तबरेज शम्सी

Related Articles

Back to top button
Event Services