National

बोधगया पहुंचे धर्मगुरु दलाई लामा, दर्शन के लिए सड़कों पर लगी श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें

तिब्बतियों के आध्यात्मिक धर्मगुरु दलाई लामा गुरुवार को बोधगया पहुंचे, जहां उनका परंपरागत तरीके से भव्य स्वागत किया गया। 10: 15 बजे विशेष फ्लाइट से गया एयरपोर्ट उतरे। वहां जिला प्रशासन की ओर से डीएम डॉ एसएम त्यागराजन और एसएसपी हरप्रीत कौर ने गया एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया। एयरपोर्ट से कड़ी सुरक्षा घेरे में प्रवास स्थल तिब्बत मोनास्ट्री पहुंचे। धर्मगुरु के स्वागत में श्रद्धालु घंटों से कतारबद्ध खड़े रहे। दलाई लामा को देखते ही उनकी आंखें नम हो गईं। आंखों में अपने धर्मगुरु का इंतजार लिये सुबह से ही श्रद्धालु लाइन में खड़े होकर अपने धर्मगुरु का इंतजार करते रहे थे। श्रद्धालुओं ने अपने हाथों में खादा और फूल लेकर धर्मगुरु की आगवानी की। दलाई लामा ने हाथ हिलाकर सड़क किनारे खड़े श्रद्धालुओं का अभिवादन किया। उनकी गाड़ी सीधे तिब्बत मोनेस्ट्री के अंदर चली गई। सुरक्षा कारणों से यहां किसी को जाने की इजाजत नहीं है। 

धर्मगुरु के एक झलक पाकर धन्य हुए श्रद्धालु
धर्मगुरु दलाई लामा के बोधगया आगमन को लेकर बौद्ध श्रद्धालुओं में उत्साह और उमंग देखने को मिला। धर्मगुरु के साक्षात दर्शन और एक झलक पाने के लिए श्रद्धालु आतुर रहे। कुछ ऐसा ही नजारा गुरुवार को बोधगया में देखने को मिला। जब तिब्बती बौद्ध गुरु दलाई लामा बोधगया पहुंचे। सड़क किनारे सुबह 8 बजे से कतारबद्ध होकर दलाई लामा के आने का इंतजार करने लगे। बौद्ध श्रद्धालुओं की नजर जब धर्मगुरु पर पड़ी तो उनकी आंखें छलक गई। कइयों की आंखों से आंसू निकल आए। धर्मगुरु की झलक पाकर वे अपने को धन्य मान रहे थे। सभी की इच्छा थी धर्मगुरु का एक बार स्पर्श कर ले। लेकिन यह सौभाग्य उन्हें नहीं मिल सका।

सुबह साढ़े दस बजे गया एयरपोर्ट पर दलाई लामा की स्पेशल फ्लाइट उतरी। एयरपोर्ट पर जिला प्रशासन के लोगों और बौद्ध लामाओं ने उनकी आगवानी की। वहां से उनका काफिला तिब्बत मोनास्ट्री पहुंचा। जैसे ही दलाई लामा पर श्रद्धालुओं की नजर पड़ी। कतारबद्ध रहे श्रद्धालु अपना सिर श्रद्धा से झुका लिया। श्रद्धालु हाथों में लिये खादा (शांति व श्रद्धा का प्रतीक रेशमी वस्त्र) को लहराने लगे। श्रद्धालु सुबह से ही तिब्बत मंदिर के समीप से कतारबद्ध होने लगे। धीरे-धीरे श्रद्धालुओं की कतार थाई मंदिर तक जा पहुंची। श्रद्धालुओं का अभिवादन धर्मगुरु ने कार के अंदर से मुस्कराते चेहरे के साथ हाथ हिला कर स्वीकार किया।

अभेद्य सुरक्षा में तब्दील हुआ बोधगया
दलाईलामा के आवासन स्थल तिब्बत मंदिर की सुरक्षा की कमान एटीएस और अर्द्धसैनिक बल ने संभाल रखी है। इसके अलावा दलाई लामा के निजी सुरक्षाकर्मी प्रवेश द्वार से लेकर आवासन स्थल में चारों ओर तैनात हैं। तय कार्यक्रम के तहत वो बोधगया में 20 जनवरी तक प्रवास करेगें। बोधगया प्रवास के दौरान दलाईलामा कालचक्र मैदान में 29 से 31 दिसंबर तक कालचक्र मैदान में विशेष टीचिंग सत्र की अगुवाई करेंगे। प्रवचन देंगे। जिसमें देश विदेश के लगभग 50 हजार से ज्यादा बौद्ध श्रद्धालु शामिल होगें। इस दौरान शुक्रवार को वो महाबोधि मंदिर में जाकर भगवान बुद्ध को नमन करेंगे और 27 दिसंबर को वटपा थाई मंदिर में आयोजित सेमिनार में हिस्सा लेंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services