Uttar Pradesh

बूथ अध्यक्षों को जेपी नड्डा ने दिया मंत्र- पथ का पथिक रुकना नहीं चलते रहना है…पढ़े पूरी खबर

कानपुर समेत यूपी के आठ नवनिर्मित पार्टी कार्यालयों का वर्चुअल शुभारंभ करने के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने 22,143 बूथ अध्यक्षों को संगठन मजबूती का मंत्र दिया और कहा- पथ का पथिक रुकना नहीं चलते रहना है..। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भाजपा को देश-दुनिया की सर्वोच्च दल बताते हुए कहा कि पार्टी आज पूरी दुनिया में कौतूहल और आश्चर्य का विषय बन चुकी है। इससे पहले राष्ट्रीय अध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा के किदवई नगर सब्जी मंडी स्थित बाबा नामदेव गुरुद्वारा में अायोजित कार्यक्रम में उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद माैर्य और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह भी शामिल हुए। यहां पर गुरुद्वारा प्रमुख ने सभी का स्वागत किया और गुरुवाणी से निहाल किया।

साकेत नगर स्थित पार्टी के नवनिर्मित क्षेत्रीय कार्यालय के शुभारंभ के लिए निराला नगर मैदान में सजे पंडाल के मंच पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के साथ मुख्यमंत्री और जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। कानपुर समेत प्रदेश के आठ भाजपा कार्योलयों का बटन दबाकर शुभारंभ किया गया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि मेरा ये सौभाग्य है कि क्षेत्रीय कार्यालय और आठ जिला कार्यालय का शुभारंभ करने का मौका मिला और जिस गर्मजोशी से आप ने शिरकत की आप सभी का अभिनंदन। मैं देख रहा था कानपुर का क्षेत्रीय, दक्षिण और ग्रामीण का कार्यालय बना है। हम सब लोग रोजाना की भागदौड़ में विषयों की विशेषता समझने से चूक जाते हैं और हमे ध्यान में नहीं आता है कि इसके पीछे कितनी घटनाएं घट जाती हैं। उन घटनाओं में कितना पसीना है, कितना खून बहा है, कितनी ताकत लगी है, कितनी जिंदगियां गई हैं, कितने लोगों ने अपने आपको आहूत किया है तब जाकर हमे उसका परिणाम देखने को मिलता है। आप सब लोग और मैं भी बड़ा भाग्यशाली हूं, कि मुझे ये भव्य कार्यालय देखने का मौका मिल रहा है। अाप उनसे पूछिए जो आज से दस साल, पंद्रह साल और बीस साल पहले पार्टी के कार्यकर्ता बनकर किसी किराये के मकान में रहकर विचारधारा को आगे बढ़ा रहे थे, उनकी तपस्या को भी याद करिए। वो आज इस कार्यालय के नींव के पत्थर हैं, उनके योगदान से आप आज यहां बैठे हैं, उनकी तपस्या के कारण बैठे हैं।

उन्होंने कहा, उजाले का सुख लेना हो तो अंधेरे को याद करो, विपत्तिकाल को याद करोगो तभी सुख के काल का आनंद ले सकोगे। मैं कहता हूं- पथ का पथिक रुकना नहीं है, चलते रहना है.. चले रेति चले रेति चले रेति…। आपको भी यहां से इस मंदिर को आगे बढ़ाना है, आप सभी के बाल अभी काले हैं और बीस साल बाद सफेद हो जाएंगे, अभी तंदुस्त दिखते हैं लेकिन फिर चलने भी हिलेंगे। लेकिन, आप हिल जाएं लेकिन पार्टी मजबूत होकर खड़ी हो, ये तमन्ना लेकर बढ़ना है।

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि हम सब लोग रोजाना की भागदौड़ में विषयों की विशेषता समझने से चूक जाते हैं, घटनाएं घट जाती हैं लेकिन ध्यान नहीं देते हैं कि उसमें कितना पसीना बहा है। आप उनसे पूछिये दस से बीस साल पहले किराये के कमरे से पार्टी की विचारधारा को आगे बढ़ा रहे थे। इस कार्यायल के वे ही नींव के पत्थर है, उनके योगदान और सहयोग से आप इस स्थिति में हैं। अगर उजाले का सुख लेना हो तो अंधेरे काे याद करो, पथ का पथिक रुकना नहीं चलते रहना है…।

समझाया कार्यालय में पांच क का मतलब

कहा, कार्यालय बन गया है, मैं जब विद्यार्थी परिषद का सदस्य होता था तो बताया जाता था कि पांच क पर कार्यालय चल रहा है। सबसे पहले कार्यकर्ता, फिर कार्यकरिणी, कार्यक्रम, कोष और कार्यालय, ये पांचों चीजों हमारे पास है। सबसे ज्यादा कार्यकर्ता हमारे पास हैं, 18 करोड़ की सदस्यता है। कोई हमसे मैच नहीं करता है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री जी ने कहा था भारतीय जनता पार्टी की तस्वीर बदल डालो, कोई जिला बिना कार्यालय का नहीं होना चाहिये, मार्डन होना चाहिये और सुविधाआें से युक्त होना चाहिये। अमित भाई ने इस काम को आगे बढ़ाया अौर मैं भी आगे बढ़ा रहा हूं। मुझे खुशी है कि देश में 432 कार्यालय बनकर तैयार है, यूपी में 62 कार्यालय बन चुके है दिसंबर तक सात और बनने के बाद इनकी संख्या 69 हो जाएगी। इसके लिए आप सभी को बधाई देता हूं।

आफिस और कार्यालय का समझें अंतर

उन्होंने कहा कि ये कार्यालय सिर्फ कार्यालय नहीं हैं। मैं हमेशा कहता हैं कि ऑफिस और कार्यालय में बड़ा अंतर होता है। आफिस दस बजे खुलता है और पांच बजे बंद हो जाता है, जबकि कार्यालय की चहलकदमी पांच बजे के बाद शुरू होती है और देर रात तक राजनीति की चर्चाओं में जागता है। मैं किसी को भी कहता था, जिसको पार्टी समझनी है कार्यालय आ जाओ क्योंकि बिना संस्कार आए कार्यालय आता नहीं है। विचारधाराओं की चर्चा के बगैर उसकी गहराई नहीं समझी जा सकती है। कार्यालय एक संस्कार केंद्र है, अाफिस नहीं है। कार्यालय से लोग संस्कार लेते हैं और विचार लेते हैं, जिसे आगे बढ़ाते हैं। पहले हमारे कार्यकर्ता कभी चाय की दुकान पर बैठकर चर्चा करते थे, तो किसी खोमचे में बैठकर संगठन की बातें करते थे। आज उन्हें भव्य कार्यालय संस्कार और संगठन को आगे बढ़ाने के रूप में मिला है, यह समझना चाहिये।

सीएम बोले- दुनिया के सामने कौतूहल और आश्चर्य का विषय है भारतीय जनता पार्टी

मुख्यमंत्री ने कहा, श्रद्धेय अटल जी ने एक बात कही थी, हीनराजनीति मौत का फंदा होता है, भारतीय राजनीति को देखते हैं तो आजादी के बाद मूल्यों, आदर्शों और भारत के प्रति अपना समस्त समपर्ण करने वाला है अगर कोई दल देश और दुनिया की नजरों में है तो वह भारतीय जनता पार्टी है। जिसके लिए व्यक्ति नहीं बल्कि राष्ट्र सर्वोपरी है, जिसके लिए राष्ट्रधर्म है और उसके अपना सर्वस्व समर्पित करने के भाव के साथ इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। यही वजह है कि दुनिया के सबसे बड़े राजनीतिक दल के साथ भारतीय जनता पार्टी दुनिया के सामने कौतूहल और आश्चर्य का विषय है। जब कोरोना जैसी महामारी से दुनिया त्रस्त थी और अपनी जान बचाने के लिए भाग रही थी। जब भाजपा के प्रत्येक कार्यकर्ता ने मानवता की रक्षा के लिए समर्पित भाव के साथ काम करके संगठन को ऊंचाइयां दीं।

jagran

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा तय समय पर अमौसी एयरपोर्ट पर विमान से उतरने के बाद सीधे किदवई नगर सब्जी मंडी स्थित बाबा नामदेव गुरुद्वारा पहुंच गए हैं। यहां संगत में उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह भी शामिल हुए। यहां पर गुरुद्वारा प्रमुख ने सभी का स्वागत किया और गुरुवाणी से निहाल किया। शबद कीर्तन सुनने के बाद भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने विचार प्रकट किए। वहीं गुरुद्वारा प्रमुख की ओर से सभी अतिथियों का स्वागत किया। भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि गुरु के चरणों में आशीर्वाद लेने आए हैं। गुरुनाम देव के चरणों में शीष झुकाकर गौरव के साथ कहता हूं कि जो काम सिख भाइयों के लिए प्रधानमंत्री मोदी जी ने किया है, वो किसी ने नहीं किया है। इसमें चाहे हिंदू मैरिज एक्ट के तहत परिवर्तन करे सिख भाइयों को सुविधा दी। लंगर से जीएसटी उठाने, ब्लैक लिस्ट से नामों की संख्या को हटाने का काम हो, गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी में गुरुनानक देव जी पर स्टडी और गुरुग्रंथ साहिब को विभिन्न भाषाओं में अनुवाद करके लोगों तक पहुंचाने का काम किया है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्ववास, सबका प्रयास, इसे शब्दों में ही नहीं कर्तव्यों में करके दिखा रहे हैं। सिख दंगों के मामले एसआइटी बिठाकर प्रभावशाली लोगों को जेल में पहुंचाने का काम मोदी जी ने किया है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services