Health

बारिश के मौसम में इन फल और सब्जियां के सेवन से बढायें रोग प्रतिरोधक क्षमता

बारिश का मौसम अपने साथ कई बीमारियां भी लेकर आता है. बारिश में कई तरह के इन्फेक्शन होते हैं. इसके अलावा सीजनल बुखार और खांसी-जुकाम होना भी आम है. इस मौसम में डेंगू, हैजा और टाईफायड जैसी गंभीर बीमारियां भी होती हैं. बदलते मौसम की वजह से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. खासतौर से बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी सबसे कमजोर होती है. यही वजह है कि इस मौसम में बीमारियां हमें जल्दी अपनी चपेट में ले लेती हैं. लेकिन अगर खाने-पीने में थोड़ा ध्यान रखा जाए तो आप बीमार पड़ने से बच सकते हैं. इस मौसम में आपको खूब फल और सब्जियां खानी चाहिए. इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी और आप लंबे समय तक स्वस्थ रहेंगे. जानते हैं बारिश में कौन से फल सब्जियां खाने से आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं. 

बारिश में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं ये फल और सब्जियां

सेब- दिन में एक सेब खाने से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं. सेब खाना आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. कोशिश करें कि एप्पल सुबह के वक्त ही खा लें. सेब में भरपूर डाइट्री फाइबर्स होते हैं. जिससे पाचन क्रिया अच्छी रहती है. बारिश के मौसम में सेब खाने से पाचनतंत्र सही रहता है.

लीची- बारिश में लीजी खूब खानी चाहिए. लीची से खाना जल्दी पाचता है. इससे इम्यूनिटी भी बढ़ती है. लीची में एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं. और ब्लड सर्कुलेशन भी सही रहता है. इसलिए लीची आपको अपनी मानसून डाइट में जरूर शामिल करनी चाहिए.

आलूबुखारा- मानसून में लोग आलूबुखारा (Plum) भी खूब आते हैं. इसमें विटामिन सी, मिनरल्स, विटामिन और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. आलूबुखारा में कैलोरी बहुत कम होती हैं. आलूबुखारा खाने से न केवल इम्यूनिटी बढ़ाता है बल्कि शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में भी मदद करता है. 

अनार- वैसे तो किसी भी सीजन में अनार खाना फायदेमंद होता है. लेकिन अगर आपने अपनी डाइट में बारिश के मौसम में अनार को शामिल किया है तो इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. अनार में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण काफी होते हैं जिससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. अनार से शरीर में रेड ब्लड शेल्स भा बढ़ती हैं. 

चुकंदर- बारिश में चुकंदर खाने से पाचन क्रिया बढ़ती है. चुकंदर से वजन कम होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. बालों और रंग के लिए भी चुकंदर बहुत फायदेमंद है. 

करेला- बारिश के मौसम में आपको करेला भी जरूर खाना चाहिए. करेला में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कब्ज, अल्सर और मलेरिया जैसी बीमारियों में फायदा करता है. डायबिटीज के मरीजों को भी करेला खाने की सलाह दी जाती है. इसलिए आपको हफ्ते में 2-3 दिन करेला जरूर खाना चाहिए.

नींबू- गर्मी और बारिश में नींबू खाना बहुत फायदेमंद होता है. नींबू खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन सी मिलता है. जिसेस हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और हम बीमारियों से दूर रहते हैं. 

Related Articles

Back to top button