National

बकाया राशि के लंबित भुगतान के खिलाफ बिजली विभाग करने जा रही ये बड़ी कार्रवाई, जानें क्या

झारखंड में बिजली आपूर्ति को बढ़ावा देने और बकाया राशि जमा करवाने के लिए विभाग ने एक्शन प्लान तैयार किया है।  वैसे उपभोक्ता जिनका बिजली बिल पांच हजार से अधिक बकाया है, उनका कनेक्शन काट जाएगा। कोल्हान मंडल के तीनों जिलों में दिसंबर महीने में 30 हजार घरों का बिजली कनेक्शन काटने का लक्ष्य रखा किया गया है। इसके लिए जेबीवीएनएल जमशेदपुर एरिया बोर्ड के जीएम श्रवण कुमार ने सभी डिवीजन के विद्युत कार्यपालक अभियंता को निर्देश जारी किया है। जीएम ने कहा है कि जिन बकायेदारों का कनेक्शन काटना है, उन्हें पहले नोटिस भेजा जाएगा। जिसके बाद सप्ताह भर के अंदर भुगतान न करने पर कनेक्शन काट दिया जाए। 

नवंबर में कटी 14 हजार घरों की बिजली

नवंबर माह में विभाग ने 14 हजार 98 बकायेदारों का कनेक्शन काटा है। इसमें जमशेदपुर डिवीजन में 826, आदित्यपुर में 247, घाटशिला में 2436, मानगो में 2111, चाईबासा में 3974, चक्रधरपुर में 421, सरायकेला में 4083 बकायेदार शामिल हैं। नवंबर में विभाग ने बिजली चोरी के खिलाफ 2140 छापेमारी की है और 412 उपभोक्ताओं के खिलाफ अलग-अलग थानों में केस दर्ज कराया।

ऊर्जा मित्रों की मदद से हो रही बिजली चोरी

बिजली चोरी के कई मामलों में ऊर्जा मित्र की मिलीभगत का खुलासा हो चुका है। पिछले दिनों बागुनहातु इलाके में मीटर रीडर (ऊर्जा मित्र) ने चार उपभोक्ताओं को गलत बिल जारी कर जेबीवीएनएल को करीब 41 हजार 870 रुपये का चूना लगाया था। मीटर का रीडिंग घटाकर बिल बनाया गया था। साथ ही खराब मीटर पर भी बिल जारी किया गया था। इस घटना के बाद विभाग उपभोक्ताओं के बिलिंग को लेकर काफी अलर्ट है। मामले का खुलासा होने के बाद विभाग के सहायक विद्युत अभियंता ने मीटर रीडर के खिलाफ सिदगोड़ा थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई थी। ऐसे कई मामले विभाग के सामने आ चुके हैं और कार्रवाई भी की गई, लेकिन इन मामलों पर रोक नहीं लग पाई है। ऊर्जा मित्रों की मिलीभगत से बिजली चोरी की घटनाएं उजागर होती रहती हैं। 

Related Articles

Back to top button
Event Services