Sports

पेरिस मास्टर्स के फाइनल में पहुंचे नोवाक जोकोविक,बनाया खास रिकॉर्ड

विश्व के नंबर 1 टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविक ने कोर्ट पर शानदार वापसी करते हुए पेरिस मास्टर्स के फाइनल में जगह बनाई है। नोवाक जोकोविक ने सेमीफाइनल मुकाबले में हुबर्ट हुरकाज को कड़े मुकाबले में हराकर खिताबी मैच के लिए प्रवेश किया है। नोवाक जोकोविक ने हुबर्ट हुरकाज को 3-6, 6-0, 7-6 (5) से हराकर पेरिस मास्टर्स के फाइनल में जगह बनाई। जोकोविक इसके साथ ही रिकार्ड सातवीं बार शीर्ष स्थान पर रहते हुए वर्ष का समापन करेंगे।

नोवाक जोकोविक ने शीर्ष पर रहते हुए साल का समापन करने के मामले में अमेरिका के पीट सम्प्रास को पीछे छोड़ दिया है। नोवाक जोकोविक से पहले पीट सम्प्रास ने 1993 से 1998 तक छह बार शीर्ष पर रहते हुए वर्ष का समापन किया था। वहीं, जोकोविक ने इससे पहले 2011-12, 2014-15, 2018 और 2020 में शीर्ष पर रहते हुए वर्ष का अंत किया था और अब वे 2021 में भी साल का समापन शीर्ष पर रहते हुए करेंगे, क्योंकि पेरिस मास्टर्स के बाद कोई टूर्नामेंट इस साल नहीं खेला जाएगा।

सर्बियाई दिग्गज जोकोविक का यह 71वां, जबकि हुरकाज का दूसरा मास्टर्स सेमीफाइनल था। नोवाक जोकोविक इस समय सबसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम जीतने वाले संयुक्त रूप से दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। जोकोविक ने 20 ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए हैं, जबकि इतने ही ग्रैंड स्लैम रोजर फेडरर और राफेल नडाल ने भी जीते हैं। नोवाक जोकोविक अब तक 31 बार ग्रैंड स्लैम के फाइनल खेल चुके हैं। वहीं, सबसे कम ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलकर 20 बार विजेता रहने वाले राफेल नडाल हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services