Education

पूर्ण या आंशिक स्कूल बंद होने से 635 मिलियन छात्र प्रभावित हैं

पूर्ण या आंशिक रूप से स्कूल बंद होने से 635 मिलियन से अधिक छात्र प्रभावित हो रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस के अवसर पर और जैसे ही COVID-19 महामारी अपनी दो साल की सालगिरह के करीब पहुंचती है, यूनिसेफ बच्चों की शिक्षा पर महामारी के प्रभाव पर सबसे हालिया उपलब्ध डेटा साझा करता है।

यूनिसेफ के शिक्षा प्रमुख रॉबर्ट जेनकिंस ने कहा “मार्च में, हम COVID-19 के कारण वैश्विक शिक्षा में दो साल के व्यवधान का जश्न मनाएंगे। सीधे शब्दों में कहें, तो हम बच्चों के लिए शैक्षिक नुकसान के लगभग दुर्गम पैमाने को देख रहे हैं।”  “जबकि सीखने में आने वाले व्यवधानों को संबोधित किया जाना चाहिए, केवल स्कूलों को फिर से खोलना अपर्याप्त है। छात्रों को अपनी शिक्षा को पुनः प्राप्त करने के लिए गहन समर्थन की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, बच्चों के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य, सामाजिक विकास और पोषण के पुनर्वास के लिए स्कूलों को कक्षा से परे जाना चाहिए।

निम्न और मध्यम आय वाले देशों में, स्कूल बंद होने के परिणामस्वरूप 10-वर्षीय बच्चों में से 70% तक एक साधारण पाठ को पढ़ने या समझने में असमर्थ रहे हैं। ब्राजील के कई राज्यों में ग्रेड 2 में 4 में से 3 बच्चे ग्रेड स्तर से नीचे पढ़ रहे हैं, जबकि 2 में से 1 बच्चे महामारी से पहले पढ़ रहे हैं। पूरे ब्राजील में, 10-15 वर्ष की आयु के दस छात्रों में से एक ने कहा कि उनके स्कूल फिर से खुलने के बाद उनका स्कूल लौटने का कोई इरादा नहीं है।

Related Articles

Back to top button
Event Services