Sports

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट ने कप्तान के तौर पर विराट कोहली की आलोचना की

नई दिल्ली,  भारत के कप्तान विराट कोहली 33 जीत के साथ देश के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हो सकते हैं, लेकिन हर बार जब भारत आइसीसी खिताब जीतने में विफल रहता है, तो उनकी कप्तानी पर सवाल उठाने में कोई समय बर्बाद नहीं करता है। जैसे ही भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में न्यूजीलैंड से आठ विकेट से हार गया तो फिर से उनकी कप्तानी पर सवाल खड़े हो गए, क्योंकि उनकी कप्तानी में तीसरी आइसीसी ट्रॉफी थी, जिसे भारत हार गया। इसी की वजह से पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट ने कप्तान के तौर पर विराट कोहली की आलोचना की है।

सलमान बट को लगता है कि कोहली की कप्तानी में कुछ चीजों की कमी है, यही वजह है कि वह अंतिम बाधा को पार नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा, तथ्य यह है भी कि कोहली ने आइपीएल खिताब भी नहीं जीता है। सलमान बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा है, “आप बहुत अच्छे कप्तान हो सकते हैं, लेकिन अगर आप कोई खिताब नहीं जीतते हैं तो जनता आपको याद नहीं रखेगी। हो सकता है कि आप एक अच्छे कप्तान हों और आपके पास अच्छी योजनाएं हों, लेकिन हो सकता है कि आपका गेंदबाज उस पर अमल न कर पाए। इसलिए किस्मत को भी साथ देना होगा। लोग तो टूर्नामेंट जीतने वालों को ही याद करते हैं।”

उन्होंने आगे कहा, “कभी-कभी आप एक महान कप्तान नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपकी टीम बहुत अच्छी हो सकती है और आप एक बड़ा खिताब जीत सकते हैं। तो यह एक कप्तान को परिभाषित नहीं करता है, लेकिन दुनिया के लिए, निश्चित रूप से, एक अच्छा कप्तान वह होता है जिसने बड़े टूर्नामेंट जीते हों।” सलमान बट ने कहा है कि विराट कोहली की आक्रमक शैली उनकी यूएसपी है, लेकिन हर समय ऐसा नहीं होना चाहिए।

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान का कहना है, “”विराट कोहली ने कोई आइसीसी खिताब नहीं जीता है और न ही उन्होंने आइपीएल जीता है। वह एक शीर्ष श्रेणी के क्रिकेटर हैं, उनके पास उत्कृष्ट शारीरिक भाषा है और आक्रामकता है। उनका ऊर्जा स्तर एक अलग स्तर पर है, और यह स्पष्ट है कि वह देना चाहते हैं हर बार जब वह मैदान में कदम रखते हैं तो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होता है, लेकिन कप्तानों को सूक्ष्म होना चाहिए, उग्र नहीं होना चाहिए।”

बट ने कहा कि हमने सुना था कि ये आग और पानी की लड़ाई है, ये सिद्ध भी हुआ। उनका कहना था, “हम डब्ल्यूटीसी फाइनल के दौरान सुनते रहे कि यह आग (विराट कोहली) और बर्फ (केन विलियमसन) के बीच की लड़ाई है। खिताब जीतने वाले अधिकांश शीर्ष-श्रेणी के कप्तान संकट के क्षणों में शांत या हाव-भाव से रहित थे। विराट कोहली इशारों से भरे इंसान हैं। अगर वह जीत जाता, तो उसकी कोई अंत नहीं होता।”

Related Articles

Back to top button
Event Services