EducationPunjab

पंजाब के गुरदासपुर में सरकारी स्‍कूलों में सब्‍जेक्‍ट फेयर का आयोजन के लिए 10.55 लाख की राशि जारी; अध्‍यापक करेंगे मार्गदर्शन

गुरदासपुर। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों में गणित, विज्ञान, अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान विषय में रुचि बढ़ाने और बच्चों को खेल विधियों के माध्यम से सिखाने के उद्देश्य से सब्जेक्ट फेयर का आयोजन किया जाएगा।

नौवीं और दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए होने वाले सब्जेक्ट फेयर से उनमें न केवल विषय के प्रति जिज्ञासा बढ़ेगी, बल्कि रोजाना क्लासरूम अध्ययन से हटकर वे विषय संबंधी ज्ञान के स्तर को ऊंचा उठा सकेंगे। योजना के तहत 5 जनवरी को गणित व विज्ञान और 6 जनवरी को अंग्रेजी और सामाजिक विज्ञान के फेयर स्कूल में आधी छुट्टी के बाद लगाए जाएंगे। जिले के 211 हाई और सीसे स्कूलों में इनके आयोजन के लिए 10.55 लाख रुपए की राशि जारी की गई है।

टॉपिक बांटे जाएंगे

प्रदेश शिक्षा खोज एवं प्रशिक्षण परिषद की ओर से जारी हिदायतों के अनुसार विद्यार्थियों को इस ढंग से टापिक बांटे जाएंगे कि हर ग्रुप को नया टॉपिक मिल सके। विद्यार्थियों को सब्जेक्ट फेयर में भाग लेने के लिए ज्यादा से ज्यादा प्रेरित किया जाएगा और उन्हें ज्यादा से ज्यादा चार ग्रुप में बांटा जा सकता है।

अध्यापकों की ओर से विद्यार्थियों को प्रेसेंटेशन देने के बारे में गाइड किया जाएगा ताकि वे सब्जेक्ट फेयर वाले दिन टापिक को अच्छे ढंग से पेश कर सकें। ग्रुपिंग करते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी होगा कि केवल होशियार विद्यार्थियों को ही एक ग्रुप में शामिल न कियाजाए। यह प्रयास करना होगा कि हर ग्रुप में मिक्स एबिल्टी वाले विद्यार्थी शामिल रहें ताकि विद्यार्थियों में फेयर में भाग लेने के लिए उत्साह बना रहे।

अध्यापक करेंगे मार्गदर्शन

विषय अध्यापक विद्यार्थियों को इनमें भाग लेने के लिए मार्गदर्शन करेंगे। इसके लिए सर्दी की छुट्टियों के दौरान विद्यार्थियों को मॉडल तैयार करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। विद्यार्थियों की ओर से तैयार माडल, चार्ट, थ्री-डी चार्ट, स्क्रेप बुक, नक्शे आदि की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

मॉडल तैयार करने के लिए अतिरिक्त सामान का प्रयोग किया जाना है, जिसमें घर में पड़े गत्ते के डिब्बे, पुरानी ऊन, बटन, मोती, कैंची, चार्ट आदि शामिल हैं। हर स्कूल के लिए फेयर की फोटोज का कोलाज तैयार कर रिकॉर्ड में रखना अनिवार्य किया गया है।

Related Articles

Back to top button
Event Services