Life Style

झड़ते बालों को रोकने के लिए करें समाधान, अपनाएं ये तरीका

पोषण की कमी, तनाव, खराब जीवनशैली की आदतें, खास दवाइयां, बीमारी, हार्मोन का अंसतुलन, गंदगी समेत कई फैक्टर बाल झड़ने को प्रेरित कर सकते हैं. आपके बाल काटने से बालों का झड़ना कम नहीं होगा. अपने बाल कटवाने के बाद आपको लग सकता है कि ये कम गिर रहा है क्योंकि बाल छोटे हैं, और आप सिंक में कम बाल देखते हैं. लेकिन बालों की संख्या बराबर रहती है. बाल कटवाने से रोम पर कोई असर नहीं पड़ता है, जो विकास और समय से पहले नुकसान का जिम्मेदार होता है. खूबसूरत, लंबे बालों को कटवाने के बजाए बाल झड़ने को काबू करने या रोकथाम की खातिर कुछ नियमों का पालन करना चाहिए.   

अपने स्कैल्प को साफ रखें- बालों की स्वच्छता बनाए रखें. वैकल्पिक दिनों पर अपने बाल को साफ करें. लेकिन अगर आप जिम कर रहे हैं या आपके बाल अक्सर बहुत ज्यादा ऑयली हो जाते हैं, तो उसे रोजाना धोएं. 

बालों को बहुत सख्त न बांधे- सुनिश्चित करें कि आपके बाल ढीला रहें या हल्का हेयर बैंड का इस्तेमाल अपने बालों को बांधने के लिए करें. अपने बालों को कसकर बांधने से गैर जरूरी दबाव पड़ता है, जो आपके बालों के टूटने और गिरने का कारण बन सकता है. 

अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बाल की सुरक्षा करें- सूरज की किरणें भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं. अपने बालों को बांधना उस वक्त सुनिश्चित करें जब आप धूप में बाहर निकलनेवाले हों या सन प्रोटेक्शन सीरम का इस्तेमाल कर बाहर निकलें.

अपने बालों में तेल लगाएं- बालों में तेल लगाने की पुरानी आदत बड़ा अंतर ला सकती है. बात जब बाल झड़ने को रोकने या काबू करने की हो, तो साधारण नारियल के तेल से बालों का मसाज करें.

सही सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल- दूसरा प्रभावी और साधारण तरीका बालों के झड़ने से निपटने का अपनी डाइट में बदलाव है. प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स, एमिनो एसिड, फैटी एसिड और विटामिन में भरपूर फूड्स का इस्तेमाल वास्तव में आपके बाल की सेहत को सुधारने के लिए अच्छा काम कर सकता है, जिससे रोम मजबूत होते हैं और कुछ समय बाद बालों का गिरना कम हो जाता है.

Related Articles

Back to top button
Event Services