Biz & Expo

जेवर पसंद नहीं फिर भी होना चाहते हैं धनवान,तो इस Gold में निवेश रहेगा हमेशा फायदेमंद 

अगर आपको लगता है कि सोना सिर्फ त्‍योहारों या शुभ मुहूर्त पर खरीदा जाता है, तो ऐसा नहीं है। Gold में निवेश हमेशा फायदेमंद रहता है। पूरी दुनिया में सोने में निवेश को सबसे सुरक्षित साधन माना जाता है। हालांकि Covid Mahamari के चलते Lockdown लगने से इसकी खरीदारी पर असर पड़ा है। इसलिए लोगों ने डिजिटल गोल्‍ड (Digital Gold) खरीदने में रुचि दिखाना शुरू कर दिया है। डिजिटल गोल्ड में निवेश करना आसान है। इसमें सोना खरीदकर उसकी रखवाली करने की टेंशन भी नहीं रहती। और जिसको जेवर पहनना पसंद नहीं वह भी इसमें निवेश कर सकता है। आइए जानते हैं कि डिजिटल गोल्ड कैसे काम खरीदा जाता है और इसके क्या फायदे हैं।

डिजिटल गोल्ड क्‍या है

डिजिटल गोल्ड खरीदने के मायने इलेक्ट्रॉनिक रूप में गोल्ड ईटीएफ (Gold ETF), गोल्ड सेविंग फंड (Gold Saving Fund) में निवेश करना है। डिजिटल गोल्ड खरीदने के लिए आप छोटे निवेश से भी शुरुआत कर सकते हैं और बाजार कीमत पर खरीद और बेच सकते हैं। इसको रखने के लिए किसी बैंक लॉकर की जरूरत भी नहीं पड़ती।

कहां से खरीदें डिजिटल गोल्‍ड

भारत में तीन कंपनियां डिजिटल गोल्‍ड बेचती हैं। इनमें MMTC-PAMP India Pvt Ltd, Augmont Gold Ltd और Digital Gold India Pvt Ltd शामिल हैं।

डिजिटल गोल्ड में निवेश क्यों करें

डिजिटल सोना निवेश के सुरक्षित तरीकों में से एक है और अस्थिर बाजार से खुद को बचाने का एक अच्छा तरीका है। डिजिटल गोल्ड में निवेश करने के छह फायदे हैं:

24K शुद्ध सोने पर एश्‍योरेंस – ग्राहकों को Purity assurance certificate के साथ 24K सोना मिलता है।

छोटा निवेश- ग्राहक छोटे निवेश कर सकते हैं। य‍ह रकम कम से कम 1 रुपये हो सकती है।

जरूरत के मुताबिक Redeem करें – ग्राहक जरूरत पड़ने पर किसी भी समय डिजिटल सोना बेच सकते हैं। वे सोने के सिक्कों, Gold Bar में भी अपने डिजिटल गोल्‍ड को बदल सकते हैं।

सुरक्षा की गारंटी – सोने के जेवरात की रखवाली बड़ा सिरदर्द होती है। वहीं डिजिटल सोना बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के बीमित और सुरक्षित तिजोरियों में स्‍टोर किया जाता है।

ऑनलाइन लोन की सुविधा- अगर आपके पास डिजिटल गोल्‍ड है तो आप ऑनलाइन कर्ज ले सकते हैं।

सोने की कीमतों पर अपडेट – ग्राहकों को रीयल-टाइम मार्केट अपडेट मिलता है, जिससे वे इसे तुरंत खरीद-बेच सकते हैं।

गोल्ड एसआईपी शुरू करें- आप एक मंथली एसआईपी भी शुरू कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services