Religious

चैत्र नवरात्रि के दौरान बिल्कुल भी न करें ये काम, वरना नहीं मिलेगा पूजा का पूर्ण फल

चैत्र नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा करने के साथ व्रत रखने का विधान है। व्रत के दौरान कुछ नियमों का जरूर पालन करना चाहिए। जानिए नवरात्रि के दौरान किन कामों को न करें।

हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि की शुरुआत होती है, जो नवमी तिथि के साथ समाप्त होते हैं। इस साल चैत्र नवरात्रि 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं, जो 30 मार्च को समाप्त हो रहे हैं। इन नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की विधिवत पूजा करने का विधान है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जानिए नवरात्रि के दौरान किन कामों को करने की मनाही है।

घर न छोड़ें

अगर आपने नवरात्रि के दौरान अपने घर में अखंड ज्योति जलाई है, तो घर बिल्कुल भी छोड़कर न जाएं। घर में किसी न किसी सदस्य को अवश्य रहना चाहिए।

न करें तामसिक भोजन

नवरात्रि के दौरान तामसिक भोजन यानी लहसुन-प्याज का सेवन बिल्कुल भी न करें।

मांस-मदिरा का सेवन

चैत्र नवरात्रि के दौरान मांस मदिरा से बिल्कुल दूरी बना लें। इनका सेवन करने से अशुभ फलों की प्राप्ति होती है।

नाखून काटना

नवरात्रि के नौ दिनों में नाखून काटने की मनाही होती है। इसलिए नवरात्रि के नाखून काटने से बचें।

न पहनें इस रंग के कपड़े

नवरात्रि के दिनों में काला रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए। चैत्र नवरात्रि में आप नीला, सफेद, गुलाबी, ऑरेंज, हरा जैसे रंगों के कपड़े पहन सकते हैं।

पाठ करते समय न करें ये गलतियां

चालीसा, मंत्र या सप्तशती पाठ करते समय किसी ने बात न करें और न ही उठें। माना जाता है कि ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा पूजा पाठ का फल बेकार कर देती है।

न चबाएं तंबाकू

कई लोग व्रत के दौरान तंबाकू खाते रहते हैं। ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। माना जाता है कि ऐसा करने से व्रत खंडित हो जाता है।

डिसक्लेमर- इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।

Related Articles

Back to top button