Food & Drinks

घर पर बनाए बाजार जैसा लिट्टी चोखा, देखें ये सबसे आसान विधि

बिहार के लोग लिट्टी चोखा खूब खाते हैं लेकिन कई लोगों को इसे बनाना नहीं आता। अक्सर लोग इसके बारे में सुनते हैं लेकिन वह इसे बनाना नहीं जानते। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं आप कैसे बना सकते हैं लिट्टी चोखा।

लिट्टी चोखा बनाने के लिए सामग्री-
2 कप गेहूं का आटा,
½ टी स्पून अजवाईन,
2 टेबल स्पून घी,
¾ टी स्पून नमक

भरावन के लिए आवश्यक सामग्री-
1 कप भूने हुए चने या सत्तु,
4 – 5 पीसी हुई लहसुन की कलियाँ,
1 बारीक़ कटा हुआ मध्यम आकार की प्याज,
1 पीसा हुआ अदरक,
2 – 3 बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च,
½ कप बारीक़ कटा हरा धनिया,
½ टी स्पून कलौंजी,
1 टेबल स्पून नींबू का रस,
लाल मिर्च का अचार अथवा कोई भी अन्य अचार,
नमक स्वादानुसार

चोखा के लिए आवश्यक सामग्री-
2 मध्यम आकार के उबले हुए आलू,
1 बड़ा गोलाकार बैंगन
3 मध्यम आकार के टमाटर,
4 – 5 छीले हुए लहसुन की कलियाँ,
2 – 4 कटी हुई हरी मिर्च,
½ पीसा हुआ अदरक,
2 मध्यम आकार के बारीक़ कटे हुए प्याज,
1 टेबल स्पून बारीक़ कटा हरा धनिया,
2 टी स्पून सरसों [Musturd Oil] का तेल,
नमक स्वादानुसार

लिट्टी चोखा बनाने की विधि- सबसे पहले एक बड़े बर्तन में आटा छानकर उसमें अजवाइन और तेल मिलाइये। अब इसमें पानी मिलाकर गुथिये। आटा नर्म होना चाहिए। इस प्रकार गूंथे हुए आटे को गीले कपड़े में लपेटकर रखिये। इसके बाद भूने हुए चनों को काली मिर्च के साथ पीस लीजिये, [अगर सत्तु उपलब्ध न हो तो] इस मिश्रण को एक कटोरे में निकालिए और सभी मसाले और पीसा हुआ अदरक, हरी मिर्च, हरा धनिया, नींबू का रस मिलाइये। उसके बाद इसे अच्छी तरह मिलाइये और अगर ये मिश्रण बहुत सूखा लगे तो इसमें 1 टी स्पून तेल और कुछ पानी की बूंदे डालिए। ध्यान रहे यह भुरभुरा [Crumbly] होना चाहिए। अब आटे से लोई बनाइये और अब इसे छोटी रोटी के आकार में बेलिए। इसके बाद बेली हुई लोई पर 2 टी स्पून भरावन रखिये और अब इसे चारों ओर से बंद कर दीजिये। इसके बाद इसे एक बॉल का आकार दीजिये। अब ये लिट्टी बेकिंग के लिए तैयार हैं। इसी प्रकार अन्य बॉल्स भी बनाइये। इसके बाद ओवन को 200 डिग्री पर लाइए और सभी बॉल्स को एक बेकिंग डिश में रखकर ओवन में रखिये और 30 – 40 मिनट तक बेक कीजिये। ध्यान रहे बीच–बीच में इसे पलटते रहिये और यह प्रक्रिया 2 – 3 बार दोहराइए।

दूसरी तरफ चोखा बनाने के लिए सबसे पहले आलू उबालिए और अब इसका छिलका उतारकर रखिये। उसके बाद टमाटर और बैंगन को ओवन या स्टोव पर धीमी आँच में तब तक भूनिए, जब तक ये नर्म न हो जाये। अब बैंगन के छिलकें को निकाल लीजिये। अब उबले हुए आलू, टमाटर और बैंगन को अदरक के साथ अच्छी तरह मिलाइये। इसके बाद इसमें कटे हुए प्याज, हरा धनिया, किसा हुआ अदरक, नमक, हरी मिर्च और सरसों का तेल अच्छी तरह मिलाइये और अब आपका चोखा तैयार हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services