Biz & Expo

खुशखबरी! अब इन ट्रेनों में भी मिलेगा तेजस का मजा, होने जा रहा बड़ा बदलाव

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अगर आपने भी ट्रेन में सफर करने का प्लान बना रहे हैं तो ये जान लें कि अब आपको तेजस ट्रेन (Tejas Rakes) वाली सुविधा मिलने वाली है. लेकिन ये खास सुविधाएं कुछ हो ट्रेनों में मिलने वाली है. अगस्त क्रांति के यात्रियों को तेजस ट्रेन का अनुभव मिलने वाला है.

दरअसल, पश्चिम रेलवे (WR) ने ट्रेन संख्या 12953/12954 मुंबई सेंट्रल-हजरत निजामुद्दीन अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस (Mumbai Central-Hazrat Nizamuddin August Kranti Rajdhani Express) के तीन रेकों को आज तेजस में बदलने जा रहा है. 

13 दिसंबर से मिलेगी जबरदस्त सुविधाएं 

आपको बता दें पूर्व मुंबई सेंट्रल से और पूर्व हजरत निजामुद्दीन को 13 दिसंबर से तेजस रेक में बदलने का निर्णय लिया है. तेजस नए रेकों में यात्रियों की सुविधाओं को बढ़ा दिया जाएगा. इसके अलावा स्मार्ट कोच इंटेलिजेंट सेंसर-आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को कई खास सुविधाएं दी जाएंगी.

तेजस स्मार्ट स्लीपर कोच

तेजस की सुविधा अगस्त क्रांति राजधानी एक्सप्रेस पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, अगरतला-आनंद विहार राजधानी एक्सप्रेस और मुंबई-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के बाद तेजस स्मार्ट स्लीपर कोच के साथ अपग्रेड होने वाली चौथी राजधानी एक्सप्रेस है.

आपको बता दें कि इन नए रेक में यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के हिसाब से बनाया गया है. स्मार्ट कोच इंटेलिजेंट सेंसर-आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी. इस ट्रेन में यात्रियों को अब तेजस ट्रेन का मजा मिलेगा. 

राजधानी एक्सप्रेस में लगाएं जाएंगे स्मार्ट कोच

रेलवे के अनुसार एक देश में चलने वाली सभी राजधानी एक्सप्रेस में चरणबद्ध तरीके से स्मार्ट कोच लगाने का फैसला किया है. अगरतला-आनंद विहार राजधानी स्मार्ट कोच पाने वाली पहली राजधानी थी, इसके बाद मुंबई-दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस थी.

ट्रेन में होंगे जबरदस्त फीचर

– नई ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा और आराम को बढ़ाने के लिए विशेष स्मार्ट फीचर होंगे.
– स्मार्ट कोच का उद्देश्य इंटेलिजेंट सेंसर-आधारित सिस्टम की मदद से यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना है.
– यह जीएसएम नेटवर्क कनेक्टिविटी के साथ प्रदान की गई यात्री सूचना और कोच कंप्यूटिंग यूनिट (पीआईसीसीयू) से लैस है, जो रिमोट सर्वर को रिपोर्ट करता है.

इन ट्रेनों में भी हो रहा बदलाव

– ट्रेन नंबर 22927/22928 बांद्रा टर्मिनस-अहमदाबाद लोकशक्ति एक्सप्रेस और ट्रेन नंबर 19031/19032 अहमदाबाद-योग नगरी ऋषिकेश योग एक्सप्रेस के पारंपरिक रेक को एलएचबी रेक से बदलाव किया जाएगा. 
– ट्रेन संख्या 22927/28 बांद्रा टर्मिनस-अहमदाबाद लोकशक्ति एक्सप्रेस 15 दिसंबर, 2021 से एलएचबी रेक एक्स बांद्रा टर्मिनस के साथ और अहमदाबाद से 18 दिसंबर से चलेगी.
– ट्रेन संख्या 19031/32 अहमदाबाद – योग नगरी ऋषिकेश योग एक्सप्रेस 16 दिसंबर से अहमदाबाद से एलएचबी रेक और 17 दिसंबर से ऋषिकेश से चलेगी.

Related Articles

Back to top button
Event Services