National

उत्तर भारत के इन राज्यों में बारिश की संभावना, जाने-आपके राज्य में कैसा रहेगा मौसम

मौसम में एक बार फिर बदलाव देखने को मिल सकता है। सोमवार को एक पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत में प्रवेश करने की संभावना है। इसके प्रभाव से राजस्थान पर एक प्रेरित चक्रवात भी बन सकता है। जम्मू कश्मीर में बुधवार से फिर बारिश के आसार। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण फिर मौसम बदलने की संभावना। अगले चार दिन तक कुछ स्थानों पर हल्की बारिश व हिमपात की संभावना है। सोमवार व मंगलवार को आंशिक बादल छाए रहेंगे। उत्तराखंड में सोमवार को मौसम शुष्क रहने का अनुमान, जिससे पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में सोमवार को मौसम साफ रहेगा। धूप खिलने से लोगों को ठंड से राहत मिलेगी।

मौसम विभाग ने सोमवार को दिल्ली में दिन में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है। आईएमडी के मुताबिक, दिन में अधिकतम पारा 24 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय को प्रभावित करने की संभावना है। इसके चलते अगले 3 दिनों के दौरान पश्चिमी हिमालय में हल्की बारिश और हिमपात की गतिविधियां संभव हैं।

इसके अलावा एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बिहार और आसपास के इलाकों पर बना हुआ है। इसके चलते उत्तरी छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में आज (सोमवार) यानी 28 फरवरी को बारिश की संभावना है। एक अन्य चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण अंडमान सागर और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है। इसके चलते अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। 2 मार्च को पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

जानें- उत्तराखंड में कैसा रहेगा मौसम

मार्च की शुरुआत के साथ उत्तराखंड के मौसम में थोड़ी बदलाव की संभावना नजर आ रही है। तापमान में धीरे धीरे तेजी आने लगेगी। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ सूबे में सक्रिय है। हालांकि इसका प्रभाव बहुत आंशिक रहने की संभावना है। एक मार्च से तीन मार्च के दौरान पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले जगहों पर कहीं कहीं बूंदाबांदी होने के आसार हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services