Biz & Expo

इन शहरों में कल से लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, आज ही निपटा  बैंक से जुड़ें सभी जरुरी काम 

मोबाइल बैंकिंग, ई-बैंकिंग और यूपीआई जैसी सुविधाओं से लोगों को काफी आसानी हुई है। अब हर लेनदेन के लिए लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं होती। लेनदेन से जुड़े काफी काम घर बैठे ही हो जाते हैं। हालांकि, कई काम अभी भी ऐसे हैं, जिनके लिए बैंक की ब्रांच जाना होता है। ऐसे में अगर आपका कोई ऐसा काम है और आने वाले दो-तीन दिनों में आप बैंक जाना चाह रहे हैं, तो आपका काम नहीं होगा। दरअसल, 14 अप्रैल से 17 अप्रैल तक देश के कई हिस्सों में बैंक बंद रहने वाले हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हॉलिडे कैलेंडर के अनुसार, विभिन्न त्योहारों के कारण कल (14 अप्रैल) से 17 अप्रैल तक देश के अधिकांश हिस्सों में बैंक बंद रहेंगे। इन छुट्टियों को नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के तहत घोषित किया गया है। बता दें कि प्रत्येक राज्य के लिए बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं। हालांकि, कुछ दिन ऐसे भी होते हैं जब पूरे भारत में एक साथ बैंक बंद रहते हैं।

14 अप्रैल (गुरुवार) को बंद रहेंगे बैंक

14 अप्रैल को डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर जयंती/महावीर जयंती/बैसाखी/तमिल नव वर्ष दिवस/चिराओबा/बीजू महोत्सव/बोहाग बिहू है। ऐसे में अगरतला, अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंफाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोच्चि, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रांची, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे।

15 अप्रैल (शुक्रवार) को बैंक अवकाश

15 अप्रैल को गुड फ्राइडे/बंगाली नववर्ष दिवस/हिमाचल दिवस/विशु/बोहाग बिहू है। इस कारण जयपुर, जम्मू और श्रीनगर को छोड़कर सभी जगह बैंक बंद रहेंगे।

16 अप्रैल (शनिवार) को बैंक अवकाश

बोहाग बिहू के कारण गुवाहाटी में बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा बाकी सभी जगह खुले रहेंगे।

17 अप्रैल (रविवार) को बैंक अवकाश

17 अप्रैल को रविवार है और इसी कारण सभी बैंक बंद रहेंगे।

अन्य बैंक अवकाश

इस महीने इन अवकाशों के अलावा 21 अप्रैल को गरिया पूजा और 29 अप्रैल को शब-ए-कद्र/जुमात-उल-विदा के कारण भी बैंक बंद रहेंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services