National

आतंकवाद को रोकने केके लिए आज SCO की बेहद अहम बैठक,चीन रूस के अलावा पाकिस्‍तान भी ले रहा हिस्‍सा

शंघाई काॅ-ऑपरेशन ऑर्गेनाइजेशन की सोमवार को एक अहम बैठक नई दिल्‍ली में हो रही है। ये बैठक क्षेत्रीय आतंकवाद रोधी ढांचे (Regional Anti-Terrorist Structure (RATS) को लेकर हो रही है। खास बात ये है कि इस बैठक में पाकिस्‍तान का तीन सदस्‍यीय प्रति‍निधिमंडल भी हिस्‍सा ले रहा है। ये बैठक सुबह 9 बजे शुरू हो गई है। ये बैठक ऐसे समय में हो रही है जब रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ी हुई है।

एससीओ की ये बैठक 16-19 मई तक चलेगी। वर्ष 2020 में भारत और चीन सीमा पर दोनों सेना के जवानों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद पहली बार इस बैठक का आयोजन भारत में किया जा रहा है। इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे जबकि चीन के भी कई जवान इस झड़प में मारे गए थे। इस झड़प की शुरुआत चीन की तरफ से की गई थी। 

इस संगठन का सदस्‍य बनने के बाद से पहली बार पाकिस्‍तान का डेलीगेशन इसमें हिस्‍सा लेने के लिए भारत आ रहा है। चीन का डेलीगेशन इस बैठक में कोरोना महामारी के चलते हिस्‍सा नहीं ले पाएगा। हालांकि भारत में स्थित चीन के दूतावास के अधिकारी इसमें शामिल होंगे। बता दें कि भारत और पाकिस्‍तान के बीच काफी समय से कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई है।

वर्ष 2021 में भारत और पाकिस्‍तान के प्रतिनिधिमंडल ने SCO-RATS बैठक में पाबी में हिस्‍सा लिया था। सूत्रों का कहना है कि पाकिस्‍तान का प्रतिनिधिमंडल सड़क मार्ग से इसमें शरीक होने भारत आया है। 

Related Articles

Back to top button
Event Services