Uttar Pradesh

लखनऊ में बड़े उत्साह के साथ मनाई गई वीर छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती ,माल्यार्पण सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित

मराठा समाज के संस्थापक वीर छत्रपति शिवाजी महाराज की जयंती राजधानी में बड़े उत्साह के साथ मनाई गई लखनऊ विश्वविद्यालय में आज मराठी समाज और विश्व विद्यालय परिवार की ओर से माल्यार्पण सहित अन्य कार्यक्रम आयोजित किया गया इस मौके पर कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में नितिन रमेश गोकर्ण प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग उपस्थित थे कार्यक्रम की अध्यक्षता आलोक कुमार राय कुलपति लखनऊ विश्वविद्यालय में किया गया इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्याम जाजू और सीओ कैंट प्रमुख विलास पवारआर्मी के मराठा बटालियन के लोग व मराठी समाज मराठी समाज उत्तर प्रदेश का कार्यभार संभालने वाले के उमेश पाटिल और उनके साथी गण तथा विश्वविद्यालय परिवार के लोग उपस्थित थे

महज 10 वर्ष की आयु में 14 मई, 1640 ईं को शिवाजी का विवाह सइबाई निम्बालकर से पूणे के लाल महल में हुआ था। शिवाजी ने अपने शासनकाल में उन सभी प्रदेशों पर अधिकार कर लिया। इन सभी प्रदेशों को पुरुंदर की संधि के अतंर्गत उन्हें मुगलों को देने पड़े थे।

तत्कालीन समय में महाराष्ट्र के ब्राहमणों ने शिवाजी महाराज को राजा मानने से इनकार कर दिया और शिवाजी का पुरजोर विरोध किया। इसके बाद शिवाजी के सचिव बालाजी ने ब्राहमणों के विरोध की चुनौती मान ब्राहमणों के हाथों शपथ ग्रहण दिलाने का प्रण किया।

अंत में किसी तरह गंगाभ राज्याभिषेक करने को राजी हो गए। हालांकि, ब्राहमणों ने स्वीकार नहीं किया। राज्याभिषेक के 12 दिनों बाद उनकी माता जीजाबाई का निधन हो गया। इसके लिए 4 अक्टूबर, 1674 को दोबारा राज्याभिषेक कराया गया। शिवाजी ने अपने शासनकाल में मैसूर, कोंकण, बेलगांव, वैलारी, त्रिचूर, धारवाड़ तथा जिंजी पर अधिकार किया। 4 अप्रैल, 1680 ईं को शिवाजी महाराज का निधन हो गया।

Related Articles

Back to top button