Health

अच्छी सेहत के लिए जरूरी हैं बॉडी को डिटॉक्स करना, इन बातों का रखें ख़ास ध्यान

शरीर को अंदर और बाहर से रिलैक्स, क्लीन्ज करने के साथ-साथ इसे पोषण देना बॉडी को डिटॉक्स करना कहलाता हैं जो कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी हैं। विषाक्त या अनहेल्दी खानपान सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करते हैं। हांलाकि कोरोना के बाद से लोग अपने खानपान को लेकर सतर्क हुए हैं लेकिन त्यौहार के दिनों में लापरवाही कर बैठते हैं जिसका खामियाजा शरीर को भुगतना पड़ता हैं। इस समस्या से निजात पाना आवश्यक हो जाता है क्योंकि यह शरीर को अंदर ही अंदर गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है और कई बीमारियों का कारण बन सकती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको बॉडी को डिटॉक्स करने के कुछ तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

फास्टिंग

जब हम फास्टिंग या उपवास करते हैं, तो हमारा शरीर डिटॉक्स होता है। हमारा पाचन तंत्र इस दौरान अधिक आराम से रहता है और शरीर हीलिंग के लिए ऊर्जा का उपयोग करता है। यह एक व्यक्ति पर निर्भर है कि वे कैसे उपवास करना चाहता है। कुछ लोग इंटरमिटेंट फास्टिंग करते हैं – जहाँ वे अपने अंतिम भोजन से 12-16 घंटे तक कुछ भी नहीं खाते हैं, सिवाय पान या फिर बिना पानी के। जब वे अपने अंतिम भोजन से 12- 20 घंटे तक पानी और भोजन का सेवन नहीं करते हैं, या कुछ लोग फास्टिंग को फल और सब्जियां खाने और उपवास के दौरान नमक न खाने के साथ करते हैं। उपवास का मतलब साबूदाना, कटलेट, तले हुए आलू जैसे तले हुए खाद्य पदार्थ खाने से नहीं है। आप एक सप्ताह में – 1 दिन उपवास या महीने में 4 दिन उपवास कर सकते हैं, जो कि सबसे बेस्ट है।

पिएं पानी

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पानी एक बेहतरीन माध्यम है, यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को हमारे सिस्टम से बाहर निकालने में मदद करता है। खासकर पसीने और मूत्र के माध्यम से। यदि आप कुछ जड़ी-बूटियों और फलों के साथ अपने पानी में फ्लेवर जोड़ते हैं, तो वह न केवल पानी में स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि पोषक तत्वों को भी जोड़ने में मदद करते हैं। मैं अक्सर ऑरेंज स्लाइस को एक चुटकी श्रीलंकाई सीलोन दालचीनी या पुदीने की पत्तियों, ताजी धनिया पत्ती, चुकंदर या पालक के पत्तों के साथ पानी में मिलाती हूं।

डिटॉक्स ड्रिंक्स का करिए सेवन

शरीर से विषाक्त पदार्थों की मात्रा को कम करने के लिए कुछ पेय पदार्थों का नियमित रूप से सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। ग्रीन टी, शहद-दालचीनी पेय, काढ़ा, नींबू अदरक की चाय जैसे पेय शरीर पर अद्भुत तरीके से काम करने के साथ इसे भीतर से शुद्ध बना सकते हैं। खास बात यह है कि शरीर को डिटॉक्स करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहना आवश्यक होता है।

ऑयल पुलिंग

हमारे पूर्वज भी तेल का कुल्ला करने की सलाह देते हैं। जिसमें प्राकृतिक तेलों जैसे तिल का तेल या शुद्ध नारियल तेल का उपयोग एक माउथ क्लींजर के रूप में किया जा सकता है। सुबह जल्दी से उठकर इन तेल के साथ एक चम्मच तेल का उपयोग करें। आप अपने मुंह में तेल को लगभग 5 मिनट से 20 मिनट के लिए पूरे मुंह के अंदर घुमाकर कुल्ला करें। ध्यान रखें तेल का सेवन न करें। यह अभ्यास हमारे शरीर में रातों-रात बनने वाले विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है और हमारे पेट को भी स्वस्थ रखने के साथ-साथ मौखिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है।

भोजन के स्वस्थ विकल्पों का चयन करें

नमक, चीनी, अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ और फास्ट फूड के अंधाधुंध सेवन से स्वास्थ्य संबंधी गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। इसके ज्यादा सेवन के कारण शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं। फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और प्रोबायोटिक्स से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करके न सिर्फ शरीर को आसानी से डिटॉक्स किया जा सकता है, साथ ही यह कई बीमारियों के खतरे को भी कम करने में सहायक हैं।


फलों का सेवन करें

शरीर को डिटॉक्स करने वाले दिनों के लिए आप अपने खाने में से एक मील में फलों को जोड़ें और एक क्रंच के लिए अपने फलों के सलाद में कुछ नट्स और हर्ब्स जोड़ें। मैं हमेशा एक सेब, अमरूद और स्ट्रॉबेरी के साथ एक क्रंच के लिए कुछ अखरोट या बादाम जोड़ती हूं।

ताजा सब्जियों का जूस

फलों के रस का उपयोग करने के बजाय, जो फ्रुक्टोज और शुगर में हाई होते हैं, उनकी जगह आप सब्जियों के रस का सेवन करें। मैं उन्हें कच्चा खाना पसंद करती हूं, लेकिन सब्जियों का जूस नाश्ते के रूप में आश्चर्यचकित करता है। मैं अक्सर गाजर और चुकंदर को अदरक या हल्दी जैसी जड़ी-बूटी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करती हूं। अदरक या काली मिर्च जोड़ने से जूस को बेहतर तरीके से पचाने में मदद मिलती है।

करें व्यायाम

डिटॉक्सीफाई करने का सबसे महत्वपूर्ण तरीका है व्यायाम। रोज़ाना एक घंटे योग या रस्सी कूदना विषाक्त पदार्थों को निकालने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है। इसके अलावा खेल या अन्य स्वास्थ्य आधारित व्यायाम भी आप शामिल कर सकते हैं।

अच्छी नींद लें

क्या आप जानते हैं कि जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर कोशिकाओं की मरम्मत करता है। यह आपके सोने की घंटों पर निर्भर नहीं है, यह सब इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी नींद कितनी अच्छी है। जब हम अच्छी नींद लेते हैं, तो हमारा शरीर बहुत सारे विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है। जब हम सोते हैं, तो हमारा लिवर पुनर्जीवित होता है और हमारा लसीका तंत्र विषाक्त पदार्थों को निकालने में कुशलता से काम करता है। इतना ही नहीं यह हमारी त्वचा की भी मरम्मत करता है और हमारे बालों के विकास में भी सहायक है। लगभग 6।5 घंटे – 7 घंटे की नींद इस प्रक्रिया के लिए पर्याप्त है।

Related Articles

Back to top button
Event Services