Health

ग्रीन टी का नियमित सेवन दिल और दिमाग को बनाता है सेहतमंद

ग्रीन टी का नियमित सेवन मन, दिल और समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है, स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है। शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश की है कि ग्रीन टी का नियमित सेवन मन, हृदय और संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कितना अच्छा हो सकता है। हरी चाय पीना निश्चित रूप से सुपर स्वस्थ और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर है। कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि नियमित सेवन से वजन कम करने में मदद मिल सकती है। ग्रीन टी अब दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पेय में से एक बन रही है।

ग्रीन टी से सेहत को होने वाले फायदे: ब्लड शुगर कंट्रोल- ग्रीन टी में कैटेचिन एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए पाया गया है। ग्रीन टी का उपयोग पाचन एंजाइमों को रोकता है जो रक्त प्रवाह में शर्करा के स्राव को धीमा कर सकता है। मधुमेह रोगियों के लिए ग्रीन टी पीना सुरक्षित है लेकिन उपयोग से पहले डॉक्टर की सलाह आवश्यक है।

ग्रीन टी से मूड बेहतर हो सकता है- फाइटोमेडिसिन में प्रकाशित एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, ग्रीन टी का सेवन कम चिंताजनक महसूस करने से जुड़ा है। ग्रीन टी में लेथिनेन की उपस्थिति को मूड-परिवर्तनशील यौगिक के रूप में पहचाना जाता है। यह आपके मस्तिष्क के लिए अच्छा है – ग्रीन टी में विभिन्न प्रकार के कैटेचिन एंटीऑक्सिडेंट और कई प्रकार के पॉलीफेनॉल्स होते हैं जो आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए अच्छा हो सकता है। यह फ्री रेडिकल्स के कारण शरीर को होने वाले नुकसान से सुरक्षा प्रदान करता है। ग्रीन टी पर 21 अलग-अलग शोधों से पता चला कि ग्रीन टी पीने से याददाश्त और ध्यान बेहतर हो सकता है।

Related Articles

Back to top button
Event Services