Social

2024: बीजेपी का लोकसभा चुनाव का खाका तैयार, इंडिया गठबंधन टूटने की उम्मीद पर अंदेशा

भारतीय जनता पार्टी ने आगामी आम चुनाव की तैयारियों को जमीन पर उतारना शुरू कर दिया है. बीजेपी ने 2019 के लोकसभा चुनाव की तुलना में 2024 में ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. इसके साथ ही आचार संहिता लगने से पहले बीजेपी अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान करेगी. संभव है कि जनवरी के अंतिम सप्ताह या फरवरी के पहले हफ्ते में उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए जाएंगे. यानि की BJP ने लोकसभा चुनाव का प्लान फाइनल कर लिया है जिसके तहत 2019 से ज्यादा सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार अब सवाल उठता है क्या ज्यादा उमीदवार उतारने से इंडिया गठबंधन पर क्या फर्क पड़ेगा क्या इंडिया गठबंधन टूट जाएगा.

 पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा 437 सीटों पर लड़ी थी, जिनमें से 303 सीटें जीती थी। अभी तक भाजपा ने औपचारिक रूप से लोकसभा में सीटों के लक्ष्य का नारा नहीं दिया है। पार्टी के कुछ मुख्यमंत्री 350 से लेकर 450 सीटें जीतने का दावा कर रहे हैं लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता पिछली बार से ज्यादा सीटें लाने का दावा जरूर कर रहे हैं। जनकल्याणकारी योजनाओं और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विभिन्न वर्गों के बीच देशव्यापी लोकप्रियता को देखते हुए यह असंभव भी नहीं लग रहा है लेकिन ज्यादा सीटें जीतने के लिए पार्टी पिछली बार की तुलना में ज्यादा सीटों पर लड़ना भी जरूरी मान रही है। जाहिर है भाजपा की सीटें सहयोगी दलों की कीमत पर ही बढ़ेगी।

 बताया जा रहा है कि नीतीश मकर संक्रांति से पहले कोई फैसला नहीं करना चाह रहे थे तो भाजपा 22 जनवरी को राम जन्मभूमि मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम से पहले कोई राजनीतिक फैसला नहीं चाहती थी। इसलिए 27 जनवरी की प्रस्तावित यात्रा बेहद अहम है। उस दिन तक भाजपा और जदयू में सब कुछ तय हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Event Services