Sports

मिताली राज के बाद अब किसे मिलेगी भारतीय टीम की कमान, पूर्व कप्तान ने बताया नाम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान शांता रंगास्वामी ने मिताली राज की उत्तराधिकारी का जिक्र क्या है। रंगास्वामी का मानना है कि स्मृति मंधाना वनडे और टेस्ट कप्तान मिताली राज के रिटायरमेंट होने के बाद भारत का नेतृत्व करने के लिए आदर्श उम्मीदवार हैं। अगले साल न्यूजीलैंड में आयोजित होने जा रहे महिला क्रिकेट विश्व कप के समापन के साथ ही मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगी.

हरमनप्रीत कौर 2016 से टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में महिला टीम की कप्तान हैं, लेकिन एक बल्लेबाज के रूप में उनका औसत से भी कम प्रदर्शन उन्हें लंबे प्रारूपों में मिताली की जगह लेने के लिए एक स्वचालित विकल्प नहीं बनाता है। वहीं, मंधाना ने खुद को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक के रूप में स्थापित किया है। स्मृति मंधाना टी20, वनडे और टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए लगातार रन बना रही हैं और लीग क्रिकेट में भी दमदार लय में हैं।

भारतीय महिला टीम को 1976 में पहली टेस्ट जीत दिलाने वाली कप्तान शांता रंगास्वामी ने पीटीआइ से बात करते हुए कहा, “मिताली राज के संन्यास के बाद स्मृति मंधाना आदर्श विकल्प हैं। वह भारत के लिए एक बेहतरीन परफार्मर रही हैं और उन्हें देश का नेतृत्व करने का मौका दिया जाना चाहिए।” शांता रंगास्वामी, जो बीसीसीआइ की शीर्ष परिषद की सदस्य भी हैं, का मानना है कि कप्तानी ने हरमनप्रीत की बल्लेबाजी को प्रभावित किया है।

मंधाना ने अब तक चार टेस्ट, 62 एकदिवसीय और 84 टी20 इंटरनेशनल मैच अब तक भारतीय महिला टीम के लिए खेले हैं। उन्हें आखिरी बार आस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश लीग में देखा गया था जहां उन्होंने मेलबर्न रेनेगेड्स के खिलाफ शतक भी बनाया था। पिछले 12 महीनों से फार्म और फिटनेस से जूझ रहीं हरमनप्रीत ने बिग बैश में भी अच्छा प्रदर्शन किया था और देखना होगा कि क्या वह उस फार्म को उच्चतम स्तर तक ले जा पाती हैं।

Related Articles

Back to top button
Event Services