Biz & Expo

ट्विटर और यू-ट्यूब से महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को बढ़ावा देने वाले परफ्यूम का विज्ञापन हटाने का दिया निर्देश

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ट्विटर और यू-ट्यूब से महिलाओं के खिलाफ यौन ¨हसा को बढ़ावा देने वाले लेयर शाट ब्रांड के परफ्यूम के विज्ञापन को हटाने का निर्देश दिया है। दोनों को भेजे गए पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि ये विज्ञापन नैतिकता के खिलाफ होने के साथ ही महिलाओं का गलत चित्रण कर रहे हैं। इसकी इंटरनेट मीडिया पर एक बड़े वर्ग द्वारा आलोचना की जा रही है।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि इंटरनेट मीडिया पर एक अनुचित और अपमानजनक विज्ञापन प्रसारित हो रहा है। मंत्रालय ने ट्विटर और यू-ट्यूब से इस विज्ञापन से जुड़े सभी वीडियो को तुरंत हटाने के लिए कहा है।

भेजे गए पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआइ) ने भी संबंधित वीडियो को अपने दिशा-निर्देशों के खिलाफ पाया है। मंत्रालय के अनुसार, एएससीआइ ने विज्ञापनदाता को इसे तत्काल वापस लेने का निर्देश दिया है।

वहीं, दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने भी इसका संज्ञान लेते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को पत्र लिखा है। उन्होंने इस तरह के विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाने के लिए तत्काल कार्रवाई करने की मांग की है। साथ ही एक ऐसी व्यवस्था बनाने का आग्रह किया है, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि दुष्कर्म जैसे घिनौने कृत्य को बढ़ावा देने वाले विज्ञापन किसी भी प्लेटफार्म पर न चलाए जा सकें। उन्होंने इस तरह का विज्ञापन देने वाले ब्रांड पर भारी जुर्माना लगाने की मांग की है। इस बाबत उन्होंने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच को भेजे गए नोटिस में उन्होंने एफआइआर दर्ज कर विज्ञापन को हटवाने को कहा है।

Related Articles

Back to top button
Event Services