Biz & Expo

टीबीओ टेक और सूरज एस्टेट डेवलपर्स को IPO जरिए फंड जुटाने के लिए मिली मंजूरी

हाल ही में आए एलआईसी के आईपीओ ने निवेशकों को काफी निराश किया। शेयर बाजार में एलआईसी की लिस्टिंग आईपीओ प्राइस से कम पर हुई और अभी भी शेयर की कीमत उससे कम ही है। इसी बीच अब तीन कंपनियों- मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल्स, ट्रैवल सर्विस प्रोवाइडर टीबीओ टेक और सूरज एस्टेट डेवलपर्स को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के जरिए फंड जुटाने के लिए पूंजी बाजार नियामक सेबी की मंजूरी मिल गई है। इन फर्मों ने दिसंबर 2021 और मार्च 2022 के बीच सेबी में अपने आईपीओ पेपर्स दाखिल किए थे। इसके बाद अब इन्हें 17-20 मई के दौरान सेबी की ऑब्जेक्शन्स मिलीं। सेबी की एक अपडेट से यह जानकारी मिली है। बता दें कि यहां ऑब्जेक्शन्स का मतलब आईपीओ लाने के लिए आगे बढ़ने की मंजूरी है।

ड्राफ्ट पेपर्स के अनुसार, मैकलियोड्स फार्मास्युटिकल्स की शुरुआती शेयर बिक्री पूरी तरह से प्रमोटर्स द्वारा ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिए होगी, जो 6.05 करोड़ शेयरों की होगी। मर्चेंट बैंकिंग सूत्रों के मुताबिक, आईपीओ का आकार 5,000 करोड़ रुपये रहने की उम्मीद है। Macleods एंटी-इन्फेक्टिव, कार्डियोवस्कुलर, एंटी-डायबिटिक, डर्मेटोलॉजी और हार्मोन ट्रीटमेंट सहित कई प्रमुख चिकित्सीय क्षेत्रों में फॉर्मूलेशन निर्माण और विपणन का काम करती है।

टीबीओ टेक अपने आईपीओ के जरिए 2,100 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। पब्लिक इश्यू में 900 करोड़ रुपये तक के इक्विटी शेयरों का ताजा इश्यू और प्रमोटरों तथा मौजूदा निवेशकों द्वारा 1,200 करोड़ रुपये तक का ओएफएस शामिल है। टीबीओ टेक एक नए ट्रैवल कंपनी है, जो दुनिया भर की यात्रा ऑफर करती है।

वहीं, सूरज एस्टेट डेवलपर्स आईपीओ के जरिए 500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। फ्रेश इक्विटी शेयर जारी करके फंड जुटाया जाएगा। कंपनी 1986 से रियल एस्टेट के कारोबार में है और दक्षिण मध्य मुंबई क्षेत्र में आवासीय तथा वाणिज्यिक क्षेत्रों में रियल एस्टेट डेवलप करती है। बता दें कि इन तीनों कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होंगे।

Related Articles

Back to top button
Event Services