Food & Drinks

खाना है लाजवाब है वेज कबाब पराठा, तो जरुर आजमाएं ये खास विधि

लखनऊ नवाबो का शहर है और इस शहर की ख़ासियत है यहाँ बनने वाला कबाब पराठा। जी दरअसल लखनऊ के अच्छे से अच्छे रेस्टोरेंट की बात हो या फिर गली-नुक्क्ड़ पर लगे स्ट्रीट फूड की। आपको बता दें कि इस कबाब का ज़ायका आपको हर कहीं मिल जाएगा। जी हाँ और इस डिश की खासियत है इसका कबाब। जी दरअसल कई मसालों और दाल या राजमा से बनकर तैयार होने वाली यह रेसिपी आपको खूब पसंद आएगी। आप सभी को बता दें कि वेज कबाब पराठा बनाने के लिए आप कई तरह के एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। फिर वह चाहे चना दाल हो या राजमा। जी हाँ और अपनी पसंद के हिसाब से आप कबाब को बदल सकते हैं। फ़िलहाल हम यह जानते हैं इस लखनवी डिश की टेस्टी रेसिपी।

कबाब के लिए सामग्री
चना दाल – 2 कप
प्याज़ – 1 बारीक चॉप किया हुआ
अदरक – 1 टीस्पून पेस्ट
लहसुन – 1 टीस्पून पेस्ट
इलायची – 2
बड़ी इलायची -1
काली मिर्च – 4 दानें
दालचीनी – 1 टुकड़ा
लौंग – 2
साबुत धनिया – 1 टेबल स्पून
लाल मिर्च – 2 साबुत
जीरा – 1 टीस्पून
बेसन – 3 टेबल स्पून
रिफाइंड ऑयल – ½ कप
नमक – स्वादानुसार

पराठे के लिए सामग्री
मैदा – 2 कटोरी
बेकिंग सोडा – 2 चुटकी
दही – ½ कप
रिफाइंड ऑयल – 2 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

वेज कबाब पराठा बनाने का तरीका- चने की दाल में बड़ी-छोटी इलायची, दालचीनी, लौंग डालकर 4 सीटी आने तक कुकर में भाप लगाएं। लेकिन यह ध्यान रहे की गैस की आंच कम हो और दाल में ½ कप से ज़्यादा पानी न डालें। जब कुकर का भाप खत्म हो जाए, तब दाल में से इलायची, दालचीनी और लौंग निकालकर अलग कर दें। इस दाल को मिक्सर में पीस लें। साबुत धनिया, लाल मिर्च, काली मिर्च और जीरा को ड्राई रोस्ट करके पीस लें। इस मसाले को पिसी हुई दाल में डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसकी टिक्की बनाकर तवे पर सेंक लें।

कबाब को दोनों तरफ से अच्छी तरह सेकें। अब इसके बाद मैदे में नमक, दही, बेकिंग सोडा और रिफाइंड ऑयल डालकर आटा गूंथ लें। आटे को आधे घंटे के लिए रख दें। पराठा बनाने के लिए कड़ाही को उल्टा करके गैस पर रख दें। आंच धीमी रखें और गूंथे हुए आटे की लोई लेकर पतले पराठे बेल लें। इस पराठे को कड़ाही पर रिफाइंड लगाकर सेंक लें। पराठे में हरी चटनी, लच्छेदार प्याज़ और 2 कबाब डालकर रोल बना लें और इसे गर्मा-गरम सर्व करें। आप चाहे तो चना दाल की जगह उबले हुए राजमा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

Related Articles

Check Also
Close
Back to top button
Event Services