Biz & Expo

आरबीआई ने इन बैंकों पर लगाईं पाबंदी ,ग्राहक अब नहीं निकाल पाएंगे 5 हजार से ज्यादा की रकम

रिजर्व बैंक भारत-रूस व्यापार के लिए भुगतान निपटान समाधान निकालने के लिए सरकार के साथ काम कर रहा है। लेकिन केंद्रीय बैंक ने कहा, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद मास्को पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों से भुगतान प्रभावित हुआ है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि यह एक ऐसा मामला है जिससे पहले सरकार को निपटना होगा, और जहां तक ​​केंद्रीय बैंक का संबंध है जाहिर है, हम ऐसा कुछ भी नहीं करेंगे जो प्रतिबंधों के खिलाफ हो।

आरबीआई के डिप्टी गवर्नर टी रबी शंकर ने कहा कि चूंकि यूक्रेन युद्ध ने व्यापार और भुगतान को बाधित कर दिया है। हम सभी स्टेकहोल्डर के साथ चर्चा कर रहे हैं और साथ ही हम आर्थिक प्रतिबंधों के प्रति संवेदनशील हैं। अगर कुछ तय होता है, तो हम इसकी घोषणा करेंगे। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि फरवरी के अंत में युद्ध शुरू होने के बाद से नई दिल्ली और मॉस्को के बीच कोई नया भुगतान मंच उपलब्ध नहीं है। आयात और निर्यात के लिए रुपये और रूबल के भुगतान से संबंधित भुगतान तंत्र पश्चिमी देशों द्वारा रूस पर लगाए गए व्यापक आर्थिक प्रतिबंधों को रोकने में मदद करेगा, जिसमें क्रेमलिन के कई प्रमुख अधिकारियों के व्यक्तिगत खातों को फ्रीज करना और अंतरराष्ट्रीय भुगतान गेटवे स्विफ्ट से रूसी बैंकों को छीनना शामिल है।

शंकर ने आगे स्पष्ट किया कि केंद्रीय बैंक को किसी औपचारिक या अनौपचारिक रुपया-रूबल भुगतान तंत्र के बारे में पता नहीं है। उद्योग समूह, बैंक, और संबंधित सभी लोग यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन बदली हुई परिस्थितियों में सबसे बेहतर भुगतान कैसे किया जा सकता है। हम सभी विकल्पों पर चर्चा कर रहे हैं।

रिजर्व बैंक नकदी को ‘सामान्य’ करने के लिए कदम उठाएगा दास

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नकदी प्रबंधन को महामारी-पूर्व के स्तर पर ले जाने की दिशा में शुक्रवार को कदम उठाते हुए वित्तीय प्रणाली में मौजूद अतिरिक्त तरलता को ‘सोखने’ के लिए स्थायी जमा सुविधा (एसडीएफ) लागू करने और तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) को 0.50 प्रतिशत पर लाने की घोषणा की।

Related Articles

Back to top button
Event Services