Beauty Fusion

ये 5 चीजें आपको बदसूरत कर सकती हैं

ये 5 चीजें आपको बदसूरत कर सकती हैं

खूबसूरती पाने के लिए लोग तरह तरह के जतन करते हैं। चेहरे को दमकता हुआ बनाने के लिए कई तरह की चीजें लगाते हैं। कई बार यही चीजें आपकी सुंदरता को बदसूरती में तब्‍दील कर देती हैं। अगर आप भी सुंदर होने के लिए इन 5 चीजों

का इस्‍तेमाल करते हैं तो अभी बंद कर दें, देर हो गई तो भारी नुकसान हो सकता है।

यूं तो सनस्‍क्रीन लोशन त्‍वचा को सूर्य की तेज अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों से बचाकर मुलायम और सुंदर बनाए रखते हैं। लेकिन, अगर कहीं आप पुराना, रखा हुआ या पहले इस्‍तेमाल कर छोड़ा गया लोशन चेहरे पर लगाती हैं तो यह आपके लिए मुसीबत बन सकता है। हवा के संपर्क में आने के बाद लंबे समय तक इस्‍तेमाल नहीं होने की वजह से लोशन खराब होने लगता है जो आपकी स्किन को सुंदर की बजाय बदसूरत कर सकता है।

चेहरे और शरीर की त्‍वचा को कोमल बनाने के लिए कई बार स्ट्रीम फेशियल लेने और शरीर की थकान मिटाने के लिए स्‍ट्रीम बाथ लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन, आप यदि रोजाना गर्म पानी से चेहरे को धुल रही हैं तो यह आपके लिए नुकसादायक हो सकता है। गर्म पानी से स्किन ड्राय होने लगती है और कई बार छोटी छोटी कोशिकाएं मरने लगती हैं, जिससे स्किन रूखी होने के साथ ही इसका कलर भी डल होने लगता है।

आमतौर पर शरीर की त्‍वचा को कोमल और आकर्षक बनाए रखने के लिए वैक्‍स कराया जाता है। अगर कहीं आप चेहरे को सुंदर बनाने के लिए धोखे से भी इस तरीके का इस्‍तेमाल कर लिया तो यह आपकी रंगत बिगाड़ सकता है। चेहरे पर वैक्‍स से बाल निकलने, स्किन डल होने और रंग बदलने की आशंका बढ़ जाती है।

नींबू के छिलके

कई बार नींबू के छिलके को स्किन पर रगड़ने से कील मुहांसों में आराम मिलता है। लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि आप नींबू के रस से चेहरे को धुल लें या इसे चेहरे पर लेप की तरह लगा लें। ऐसा करना आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है और स्किन में खुजली के साथ ही काले धब्‍बे भी पड़ सकते हैं।

टूथपेस्‍ट का उपयोग

कील मुहांसे ठीक करने के लिए कई बार लोग टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल करते हैं और ठीक होने का दावा करते हैं। हालांकि, यह सही नहीं है क्‍योंकि टूथपेस्‍ट के इस्‍तेमाल से स्किन में मेलानिन की मात्रा बढ़ने लगती है जो काले धब्‍बे पैदा करने लगती है। इससे चेहरे पर जलन और खुजली की समस्‍या हो सकती है।

 

Tags

Related Articles

Close