Beauty Fusion

शाइनी बालों के लिए बहुत ही असरदार हैं ये 5

शाइनी बालों के लिए बहुत ही असरदार हैं ये 5

तनाव, चिंता, पॉल्यूशन जैसी कई चीज़ें कर रही हैं आपके बालों को खराब। जिसके लिए सैलून जाकर महंगे हेयर ट्रीटमेंट्स लेना फायदेमंद तो होता है लेकिन साथ ही ये जेब पर भारी भी पड़ते हैं। तो क्यों न घर में मौजूद नेचुरल चीजों

से बहुत ही आसान तरीकों से अपने बालों को दें हेल्दी ट्रीटमेंट। ये नेचुरल चीज़ें बालों की कंडिशनिंग के लिए हैं बेहतरीन। तो आइए जानते हैं इनके बारे में…

विटामिन बी, सी और ई से भरपूर केला बालों की कंडिशनिंग के लिए बहुत ही अच्छा होता है। चमक को बनाए रखने के साथ ही ये दोमुंहे बालों की समस्या भी दूर करता है। डल और ड्राय बालों से हैं परेशान तो केले को ऑलिव ऑयल और शहद के साथ मिक्स कर उसका स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट से बालों को पूरी तरह कवर कर लें। आधे घंटे तक लगाकर रखें और फिर इसे धो लें। सूखने के बाद आप इस मास्क के असर को महसूस कर पाएंगी।

ऑलिव ऑयल बहुत ही अच्छा और नेचुरल कंडिशनर है जो बालों को हाइड्रेट रखन के साथ ही उसके पोषण के लिए भी जरूरी होता है। वहीं अगर इसमें शहद मिला दिया जाए तो इसकी गुणवत्ता और ज्यादा बढ़ जाती है। तो इस नेचुरल कंडिशनर को तैयार करने के लिए 2 चम्मच शहद में 4 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स करें और इसे बालों में लगभग 30 मिनट तक लगाकर रखें और उसके बाद शैंपू कर लें।

आंवला हर तरह के बालों के लिए बहुत ही बेहतरीन कंडिशनर है। इसके लिए किसी बर्तन में आंवला पाउडर को पानी में मिक्स कर रातभर के लिए छोड़ दें। अब ब्रश की मदद से इस पेस्ट को स्कैल्प में लगाएं और एक घंटे के लिए लगाएं रखें। गुनगुने पानी से इसे धोकर फिर शैंपू करें। महीने में एक बार का इस्तेमाल काफी होगा।

अंडे का भी इस्तेमाल हर तरह के बालों के लिए किया जा सकता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं, तो अंडे के सिर्फ सफेद हिस्से का इस्तेमाल करें। वहीं अगर आपके बाल ड्राय हैं तो इसके पीले हिस्से का इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा। नॉर्मल बालों के लिए पूरा अंडा लगाएं। बस इसके लिए अंडे को बालों में लगाकर लगभग 20 मिनट तक रखें, फिर इसे अच्छे से धो लें। बालों से अंडे की महक को दूर करने के लिए शैंपू करना न भूलें।

पेट के साथ बालों के लिए भी दही बहुत ही अच्छा कंडिशनर है। बस इसके लिए बालों में दही को 20 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धोकर शैंपू कर लें। हफ्ते में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल फायदेमंद रहेगा।

 

Tags

Related Articles

Close