Education

SRGI organised four day Government of India program

बख्शी का तालाब स्थित एस आर ग्रुप ऑफ इन्स्टीट्यूशन में दिनांक 15/10/2019 को डिपार्टमेन्ट ऑफ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी, भारत सरकार का चार दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में देश के नामचीन वैज्ञानिको एवं प्रोफेसरों को आमंत्रित किया गया।

जिसमें डॉ. नीरज चौबे (अंतरिक्ष वैज्ञानिक, प्रोफेसर के.एन.आई.टी. सुल्तानपुर) जिन्होंने छात्रों से पूछा क्या हम इस ब्रह्माण्ड में अकेले है? छात्रों ने आशावान होकर यह कहा कि नही ऐसा नहीं है।

डॉ. बी.पी. सिंह (विभागाध्यक्ष), वाई.डी.पी.जी. कॉलेज लखीमपुर खीरी ‘’स्वच्छ पानी का संरक्षण’’ पर छात्रों को अवगत कराया तथा डॉ. सी.एम. नोटीयाल ने छात्रों को आइसोटोप्स और उसके महत्व के बारे C14 के कार्बन डेटिंग टेक्नीक के बारे में बताया, डॉ. बीधू साने मुख्य वैज्ञानिक एन.बी.आर.आई., लखनऊ ने बायोटेक्नोलॉजी में बीटी कार्ट्न्स हाइब्रिड सीड्स पर विस्तृत जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर संस्थान के चेयरमैन पवन सिंह चौहान ने सभी विद्यार्थियों से कहा कि आप यदि विज्ञान का अध्ययन करेगें तो आपको नई खोज करने से कोई रोक नहीं सकता है। महान वैज्ञानिकों में हमसे यही विशेषता रही कि क्या, क्यों, कैसे के कारण जानने की खोज करते थे। कार्यक्रम में आये हुये सभी अतिथियों को अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Tags

Related Articles

Close