Health

Rashtriya Poshan Maah 2022: 40+ उम्र की महिलाएं सेहतमंद रहने के लिए इन बातों का जरूर रखें ध्यान

Rashtriya Poshan Maah 2022 इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह की थीम महिला और स्वास्थ्य और बच्चा और शिक्षा है। इसकी शुरुआत साल 2018 में की गई थी। उस समय से यह हर साल सितंबर महीने में मनाया जाता है।

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Rashtriya Poshan Maah 2022: सितंबर का महीना ‘राष्ट्रीय पोषण माह’ के रूप में जाना जाता है। इस महीने के पहले सप्ताह में पोषण सप्ताह और पूरे महीने में पोषण माह मनाया जाता है। इसे मनाने का मुख्य मकसद महिलाओं की सेहत और बच्चे की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करना है। इस वर्ष राष्ट्रीय पोषण माह की थीम “महिला और स्वास्थ्य” और “बच्चा और शिक्षा” है। इसकी शुरुआत साल 2018 में की गई थी। उस समय से यह हर साल सितंबर महीने में मनाया जाता है। इस मौके पर देशभर में महिलाओं को सेहत के प्रति जागरूक किया जा रहा है। अक्सर ऐसा देखा जाता है कि काम की व्यस्तता के चलते महिलाएं अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पाती हैं। इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। खासकर, 40+ उम्र की महिलाओं में सिरदर्द, थकान, निद्रा और बाल झड़ने की समस्या होती है। इन लक्षणों को महिलाएं सिरे से ख़ारिज कर देती हैं। हालांकि, लंबे समय तक लापरवाही बरतने से कई बीमारियां जन्म लेती हैं। इसके लिए महिलाओं को अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी 40+ केटेगरी में शामिल हैं, तो सेहतमंद रहने के लिए इन बातों का जरूर ध्यान रखें। आइए जानते हैं

पानी खूब पिएं

सेहतमंद रहने के लिए महिलाओं को रोजाना उचित मात्रा में पानी पीनी चाहिए। इससे कई प्रकार की परेशानियों में आराम मिलता है। शरीर में पानी की कमी से थकान, सिरदर्द और कमजोरी महसूस होती है। इसके लिए रोजाना कम से कम लीटर पानी जरूर पिएं।

टेस्ट जरूर करवाएं

40+ उम्र की महिलाओं को शुगर, उच्च रक्तचाप, थाइराइड, कोलेस्ट्रॉल की नियमित अंतराल पर जाँच करानी चाहिए। बढ़ती उम्र में ये बीमारियां दस्तक देती हैं। इन बीमारियों से प्रभाव से बचाव के लिए रोजाना संतुलित आहार लें और एक्सरसाइज जरूर करें। साथ ही तनाव लेने से बचें। तनाव के चलते उच्च रक्तचाप बढ़ता है। उच्च रक्तचाप को साइलेंट किलर कहा जाता है।

: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button