Religious

Bareilly: आर्य समाज आर्य नगर भूड़ के 115 वें वार्षिकोत्सव

बरेली| आर्य समाज आर्य नगर भूड़ के 115 वें वार्षिकोत्सव के दूसरे दिन सत्संग में आये श्रद्धालुओं को पानीपत से पधारे आचार्य प्राज्ञ देव विद्या भास्कर ने संबोधित करते हुए कहा कि वेद ज्ञान का खजाना है। मानव जीवन को सुखमय बनाने के लिए हमें अपनी कमियों को दूर कर स्वयं को निखारना होगा तभी हम कल्याणकारी मार्ग के पथिक बनेंगे समाज व राष्ट्र के लिए उपयोगी हो सकते हैं। तभी हम गुलाब के पुष्प की भांति वातावरण को स्वच्छ पर्यावरण युक्त सुगंध से भर सकते हैं।

महर्षि दयानंद मथुरा में विद्या धन के लिए गुरु विरजानंद की कुटी पर जब पहुंचे और संकल बजाई तब गुरु जी ने पूछा”कौन” दयानंद ने कहा कि मैं यही तो जानने आया हूं कि मैं कौन हूं। गुरुजी ने महर्षि दयानंद को वेद व आर्य ग्रंथों अभियुक्त किया विद्या पूर्ण होने पर समाज में फैले पाखंड और कुरीतियों को दूर करने का निर्देश दिया दयानंद सरस्वती ने सर्वोत्तम हरिद्वार के कुंभ में पाखंड खंडन पताका लहरा कर नारा दिया-मंजा वेदो की ओर लोटो और जीवन में सुख शांति प्राप्त करो प्रार्थना, संयम तथा गायत्री मंत्र के पाठ से ईश्वर की अनुभूति होती है आचार्य प्राज्ञ देव जी ने गायत्री मंत्र की सुंदर एवं प्रेरक व्याख्या की।

बदायूं से पधारे भजन उपदेशक आचार्य श्रद्धानंद जी ने अत्यंत प्रेरक भजन”प्रभु प्यारे से जिसका संबंध है उसके जीवन में आनंद ही आनंद है”प्रस्तुत किया प्रकाशवीर ने ढोलक वादन कर सहयोग किया धर्माचार्य चंद्र शास्त्री जी ने यज्ञ करवाया प्रशासक डॉ जयप्रकाश भारती ने धन्यवाद ज्ञापित किया|

शान निकाल युवा सम्मेलन श्री योगेश सक्सैना के संयोजन में संपन्न हुआ श्रीमती स्नेह प्रभा ने अपने स्वर्गीय पति सुशील कुमार सक्सेना की स्मृति में प्रतिभागियों को पुरस्कार से सम्मानित किया ।

डॉक्टर चंद्रभान सक्सेना के अनुसार 9 दिसंबर दिन सोमवार को प्रातः 8:00 बजे से 10:00 बजे तक यज्ञ,भजन ,प्रवचन होगा तथा अपराहन अपराध 12:00 बजे आज समाज भूड़ से शोभायात्रा आरंभ होकर थाना प्रेमनगर, माधवोबाड़ी रोड, दिव्य प्रकाश प्रेस, प्रेम नगर चौराहा, धर्म कांटा, बसंत टॉकीज से पहले मोर गांधीनगर, जनकपुरी, प्रभात नगर से धर्म कांटा, प्रेम नगर पोस्ट ऑफिस होकर भूड़ कानून गोयान से पुनः आर्य समाज मंदिर पर समाप्त होगी।

रमेश कुमार भारतीय (पुलिस अधीक्षक क्राइम) व माननीय प्रधान आर्य प्रतिनिधि सभा उत्तर प्रदेश शोभा यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे।
कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉक्टर अभय पाल सिंह, विशाल सक्सेना, मूलचंद, रमेश चंद्र गुप्ता, राममोहन राय, विश्न चंद गॉर्ड आदि का विशेष योगदान रहा। युवा सम्मेलन में प्रतियोगिता की अध्यक्षता ओम प्रकाश आर्य ने तथा संचालन गौरव शंकर सक्सेना’अनिलेश’ने किया।

Related Articles

Close