Tour & TravelUncategorized

भारत का ये शहर किसी विदेश से कम नहीं

हुत से लोगों को घूमना फिरना बहुत पसंद होता है, और वो अक्सर घूमने के लिए दूसरे देशो में जाते हैं, पर क्या आप जानते हैं की हमारे देश में भी ऐसी बहुत सी जगहें है जहाँ जाने के बाद आप विदेश जाना भूल जायेगे. ये जगहें विदेशों से भी खूबसूरत है, आज हम आपको तमिलनाडु में  मौजूद कोडैकानल शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ जाने के बाद आपको ये एहसास होगा की आप लंदन में हैं. आइए जानते है इस शहर के बारे में.

तमिलनाडु का शहर कोडैकानल शहर बहुत ही खूबसूरत है, ये शहर  समुद्र तल से 2133 मीटर ऊंचाई पर मौजूद है जिसके कारण यहाँ बहुत ठण्ड रहती है. ये जगह इतनी खूबसूरत और शांत है की किसी का भी मन मोह लेती है. ये शहर पाली हिल के बीच में बसा हुआ है, यहाँ आप विशाल चट्टान, शांत झील, फलों के बगीचे और पाइन के जंगल देख सकते है.

इस शहर में आप कुरिन्जी देख सकते हैं जो 12 साल में सिर्फ एक बार खिलते है. इसके अलावा यहां के खूबसूरत पहाड़ आपके छुटियों के मजे को चार गुना बढ़ा सकते हैं. यहां पर आप बेरिजम झील, ब्रायंट पार्क, बीयर शोला फॉल, सिल्वर कासकेड प्रपात और कोडईकनाल झील देख सकते है. 

कोडैकानल में बहुत से खूबसूरत मंदिर मौजूद है, इसके अलावा यहाँ भगवान मुरूगन को समर्पित यह मंदिर कोडईकनाल झील से 3.2 किमी की दूरी पर बना हुआ है. इस मंदिर में जाने के बाद आप उत्तर के मैदानों और पलानी की पहाड़ियों के सुन्दर नज़ारों का मजा ले सकते हैं.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें। आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं, और हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button