Food & DrinksLife Style

अगर आपकी भी इम्यूनिटी है कमजोर, तो ऐसे जानिए

Weak Immunity Symptoms: जब से कोरोना वायरस महामारी का प्रकोप शुरू हुआ है तब से इम्यूनिटी बूस्ट करने को लेकर लगातार जोर दिया जा रहा है. अगर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर नहीं होता तो ऐसे में हमें कई तरह के संक्रमण और बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा. आमतौर पर हम अपनी अजीबोगरीब जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण हम अपना नुकसान कर देते हैं. वीक इम्यूनिटी को वक्त रहते पहचानना बेहद जरूरी है वरना हम बीमारियों के खतरे से नहीं बचा पाएंगे

कमजोर इम्यूनिटी का ऐसे लगाएं पता

जल्द हो जाता हा संक्रमण
अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो आपको संक्रमण के खतरे से हमेशा दो चार होना पड़ सकता है. जब भी मौसम में जरा सी तब्दीली आती है वैसे ही आपको सर्दी खांसी और जुकाम का अटैक आ जाता है और दवा से भी जल्दी ठीक नहीं होता.

स्किन इंफेक्शन
जो लोग कमजोर इम्यूनिटी के शिकार होते हैं उनकी त्वचा पर भी रोगों का खतरा मंडराने लगता है इससे निमोनिया और स्किन इन्फेक्शन का डर पैदा हो जाता है.

पेट की गड़बड़ी
इम्यूनिटी कमजोर होने पर पेट से जुड़ी गड़बड़ियां भी शुरू हो जाती है. ऐसे में आपको उल्टी, पेट दर्द, कब्ज और कई अन्य चीजों की शिकायत हो जाती है और साथ स्टोमेक इंफेक्शन का खतरा कई गुना बढ़ जाता है क्योंकि बैक्टीरियाज आपके पेट में आसानी से पहुंचने सकते हैं.

थकान महसूस करना
अगर आप 8 घंटे की नींद पूरी करने के बावजूद दिनभर थका थका महसूस करते हैं और ऑफिस का काम करना मुश्किल होता है तो समझ जाएं कि आपकी इम्यूनिटी का बुरा हाल हो चुका है.

किसी भी प्रकार के कवरेज के लिए संपर्क @adeventmedia:9336666601- 
अन्य खबरों के लिए हमसे फेसबुक पर जुड़ें।
आप हमें ट्विटर पर फ़ॉलो कर सकते हैं.
हमारे यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button