Share with your friends










Submit
News & Views

भारत जापान के बीच रक्षा संबंधों पर बड़े पैमाने पर

भारत में जापान के राजदूत केंजी हिरामात्सू ने बुधवार को कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों का बड़े पैमाने पर विस्तार हुआ है। उन्होंने कहा कि रक्षा में जापान और भारत के बीच संबंध बहुत बड़े पैमाने पर बढ़ रहे हैं। श्री (राजनाथ) सिंह की जापान यात्रा से जापान-भारत रक्षा सहयोग के विभिन्न पहलुओं पर तुलना करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसमें कुछ संयुक्त अभ्यास, रक्षा उपकरण सहयोग और कुछ वरिष्ठ-स्तरीय आदान-प्रदान शामिल है।

हीरामत्सु ने आगे कहा कि हम प्रशांत को खोलने के बारे में भी चर्चा करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हम अंतरराष्ट्रीय मामलों के विभिन्न पहलुओं पर एक ही पृष्ठ पर हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि जापान के लिए समय निकालने के लिए हम श्री सिंह की सराहना करते हैं।

प्रमुख क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों के बारे में संतोष व्यक्त करते हुए जापान राजदूत ने कहा कि मुझे लगता है कि यह इतिहास में सबसे अच्छा (समय) है, न केवल आर्थिक रूप से, बल्कि रक्षा सुरक्षा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में भी। इसलिए मुझ बहुत क्षमता दिख रही है।
हीरामत्सु ने यह भी कहा कि जापानी प्रधान मंत्री शिंजो आबे की आगामी भारत यात्रा आर्थिक, व्यावसायिक और राजनीतिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए गति प्राप्त करने का एक तरीका है।
सिंह ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा कि इससे पहले, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि इस सप्ताह जापान की उनकी दो दिवसीय यात्रा कई मायनों में उल्लेखनीय और सफल रही। इस यात्रा ने इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के लिए एक विजन की दिशा में काम करने की हमारे प्रधानमंत्री की अटूट प्रतिबद्धता को दोहराया है।
More share buttons
Share on Pinterest
Share with your friends










Submit
Tags

Related Articles

Close