Health & fitness

Health : जानें फैट लॉस के कुछ आसान तरीके

नई दिल्ली : एक सर्वे के अनुसार भारत में लगभग प्रति वर्ष मोटापे के शिकार व्यक्तियों की संख्या एक करोड़ की दर से बढ़ती जा रही है। लगभग हर भारतीय परिवार में एक न एक व्यक्ति (या एक से अधिक) इस बीमारी की चपेट में आ रहा है. हमे जरूरत है फैट लॉस करने के टिप्स की जो हम घर ही घर में इस्तेमाल करके अपना वजन घटा सकें।


मोटापा एक ऐसा लाईफस्टाइल डिस्ऑर्डर है जो कि स्वयं मे एक जटिल स्वास्थ्य समस्या होने के साथ साथ अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बनता जा रहा है। मधुमेह, उच्च व निम्न रक्तचाप, हाइपोथायराइड, कोलेस्ट्रोल बढऩा, हृदय रोग व हाइपरटेंशन कुछ ऐसे रोग हैं जो मोटापे के कारण हो सकते हैं। शरीर में अत्यधिक मात्रा में फैट जमा हो जाने के कारण तथा अतिरिक्त कैलोरीज का विघटन न होने के कारण मोटापे का बढऩा स्वाभाविक है। मोटापे का सीधा असर हमारी पर्सनेलिटी पर पड़ता है। एक शोध के अनुसार मोटापे का असर मानसिक सक्रियता पर पड़ता है। इसके अलावा यह हमारे दिन प्रतिदिन के क्रियाकलापों को भी काफी हद तक प्रभावित करता है। फैट लॉस करना (या पेट कम करना) आज के दौर में किसी चुनौती से कम नहीं है। आइये जानते हैं फैट लॉस करने के टिप्स :

यदि आप अपने शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी दिनचर्या में बदलाव लाना होगा। प्रतिदिन योग व व्यायाम करें। अपनी खानपान की आदतों में सुधार करें। पूर्ण वसा वाले भोजन का त्याग करें। अपने भोजन में कैलोरी की मात्रा कम करें और प्रोटीन व कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ाएं। भरपूर मात्रा में पानी पीएं। यदि हो सके तो गुनगुना पानी पीएं और ठंडे व मीठे पेय पदार्थों का सेवन बंद करें।
सुबह सुबह खाली पेट लहसुन की दो कलियां खूब अच्छी तरह चबा कर खाएं। उसके बाद एक गिलास गुनगुने पानी में आधा कटा नींबू का रस मिलाकर पी जाएं।
एक कप पानी उबालें, उसमें आधा चम्मच अदरक व ग्रीन टी डालें। अच्छी तरह उबल जाने के बाद पानी को छान लें। अब इसमें आधा नींबू निचोड़ लें।
एक कप पानी उबालें। उसमें एक चौथाई चम्मच धनिया दाना, एक चौथाई चम्मच जीरा दाना और एक चौथाई चम्मच सौंफ दाना डाल कर उसे अच्छी तरह से उबालें। ठंडा होने पर पानी को छान लें व इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। दिन में दो बार इस पेय को पीएं।
एक कप पानी में आधा चम्मच साबुत जीरा डाल कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर 2 टमाटर का जूस निकालें और साथ ही साथ जीरा और जीरे का पानी भी जूसर में डाल दें। अब इस मिश्रण में दो चुटकी काला नमक डाल कर अच्छी तरह से घुला लें। इसे सुबह खाली पेट पीएं और एक घंटे बाद नाश्ता करें। इस जूस को पीने से मेटाबॉलिज्म सक्रिय रहता है, जिससे आपको भूख कम लगेगी।
एक कप पानी में एक चम्मच सौंफ डाल कर रात भर के लिए छोड़ दें। सुबह उठकर जूसर में एक चुकंदर, आधा कटा नींबू (छिलका सहित) और सौंफ व उसका पानी डालकर जूस तैयार कर लें। इस जूस को सुबह सुबह खाली पेट पीजिए और एक घंटे बाद नाश्ता कीजिए।
इन उपायों को अपनाने के साथ साथ आपका शारीरिक रूप से सक्रिय होना भी बहुत आवश्यक है। अपने रूटीन में योग और व्यायाम को शामिल करें। यूँ तो सभी प्रकार के आसन व प्राणायाम वजऩ घटाने में सहायक हैं लेकिन सूर्य नमस्कार का अपना अलग ही महत्व है। ज्यादा आरामदेह जीवन जीने की आदत न डालें। तनाव न लें और स्वयं को मानसिक व शारीरिक रूप से व्यस्त और स्वस्थ रखें।

-नहला दहला

Related Articles

Close