Share with your friends










Submit
Biz Buzz

सोने और चांदी दोनों में गिरावट

सटोरियों के प्रॉफिट बुकिंग एवं सौदे घटाने से सोना एवं चांदी के वायदा भाव में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स पर अक्टूबर में डिलिवरी वाला सोने के वायदा भाव 65 रुपये यानी 0.17 फीसद टूटकर 37,925 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया।

इसमें 143 लॉट के लिए कारोबार हुआ। वहीं दिसंबर में डिलिवरी वाले सोने के वायदा भाव में भी 48 रुपये यानी 0.12 फीसद की गिरावट दर्ज की गई है। इसमें 20,858 लॉट के लिए बिजनेस हुआ। सोने के बाद अगर चांदी की बात की जाए तो दिसंबर में डिलिवरी वाली चांदी की वायदा कीमत 233 रुपये गिरकर 45,406 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई।

वहीं, अगले साल मार्च में डिलिवरी वाली चांदी के फ्यूचर प्राइस में 243 रुपये यानी की 0.52 फीसद की गिरावट दर्ज की गई और इसकी कीमत 46,349 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज के विश्लेषकों के मुताबिक घरेलू बाजार में प्रतिभागियों की मुनाफावसूली के कारण मुख्य रूप से सोने की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई।

अगर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने और चांदी की कीमतों की बात की जाए तो न्यूयॉर्क में सोने का भाव 0.01 फीसद की गिरावट के साथ 1,513.70 डॉलर प्रति औंस रह गया। दूसरी ओर चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई। Comex पर एक औंस चांदी की कीमत 0.26 फीसद की कमी के साथ 17.63 डॉलर रह गई।

विश्लेषकों का कहना है कि सटोरियों के सौदे घटाने एवं मौजूदा परिस्थितियों के कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई है।

इससे पहले कल सोने और चांदी की फ्यूचर कीमतों में तेजी देखने को मिली थी

reporter

neeraj kumar

More share buttons
Share on Pinterest
Share with your friends










Submit
Tags

Related Articles

Close