Sports

भुट्टा खाने के शौकीन तो जरुर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकतीं है बीमारी..


लखनऊ: बारिश के मौसम में गरमा गर्म भुट्टा खानें का मजा ही कुछ और हैं। भुट्टा खाने के शौक़ीन लोग भुट्टे में नमक, नींबू लगा कर शौक से खातें हैं। लेकिन कुछ लोग कभी- कभी भुट्टा खानें की खुशी में ऐसी गलतियां कर देतें हैं जो कि आगे चलकर उनकीं सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो जाता हैं।

दरअसल, जों लोग भुट्टा खानें के बाद अक्सर जल्दबाजी में पानी पी लेतें हैं। या कुछ ऐसी चीजें खा लेतें हैं जो उनकें स्वास्थ्य के लिए नुकसान देह साबित हो जाता हैं। तो आज हम आपकों भुट्टा खानें के बाद कुछ ऐसी ही चीजों के बारें में अवगत करायेंगे जो की आपकों नही खाना- पीना चाहिए। क्योंकि इन चीजों के सेवन से आपकों कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं।

भुट्टा खाने के शौकीन इन चीजों का जरुर रखें ध्यान, नहीं तो हो सकतीं है यें खतरनाक बीमारी..
भुट्टा खाने के बाद इन चीजों का सेवन करने से बचें:

1. भुट्टा खाने के तुरंत बाद कभी भी पका हुआ पपीता नहीं खाना चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से आपकी त्वचा पर काफी प्रभाव पड़ता हैं और स्किन पर कई तरह के साइडफेक्ट हो जातें हैं। चेहरें पर सफ़ेद दाग हो जानें की संभावना रहतीं हैं।

2. गरमा गर्म भुट्टा खाने के बाद कभी भी गलती से हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए क्यूंकि ऐसा करने से भी चेहरें पर सफ़ेद दाग पड़ सकते हैं जो दिखने में बेहद गंदा और भद्दा लगता हैं।

3. भुना हुआ भुट्टा खानें के बाद तुरंत पानी पीनें से बचें। क्योंकि ऐसा करने से पाचन तंत्र कमजोर होनें लगता हैं बता दें, भुट्टे में कर्बोस और स्टार्च की भरपूर मात्रा पायी जाती हैं जब मक्का और पानी साथ मिलता हैं तों पेट की समस्या उत्पन्य हो जाती हैं जैसे पेट में दर्द और एसीडिटी जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button
Event Services